विपक्ष का संसद में बढ़ती महंगाई और जीएसटी पर हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक स्थगित

संसद का मानसून सत्र सोमवार, 18 जुलाई से शुरू हो गया है। और मंगलवार यानी आज संसद के मानसून सत्र का दूसरा दिन है। बढ़ती महंगाई को लेकर विपक्ष ने राज्यसभा व लोकसभा में जमकर हंगामा किया। साथ ही यह हंगामा आज भी जारी है।

लोकसभा में कांग्रेस सांसदों ने स्पीकर को तख्तिया दिखाएं साथ ही विपक्षी सांसदों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा स्पीकर ने कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है।

वहीं दूसरी तरफ राज्यसभा में विपक्षी दलों के सदस्यों ने महंगाई, आवश्यक खाद्य पदार्थों पर सेवा कर (जीएसटी) लगाए जाने साथ ही रक्षा सेवाओं में भर्ती की अग्निपथ योजना जैसे मुद्दों पर चर्चा के लिए कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया था। किंतु सभापति एम वेंकैया नायडू ने इन्हें अस्वीकार कर दिया था।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि कुछ आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि, महंगाई और जीएसटी दर में बढ़ोतरी के विरोध में आज विपक्षी दल एक साथ आए है। और हम सब इसके खिलाफ लड़ेंगे।

संसद का मानसून सत्र हंगामे के साथ शुरू हुआ हैं। और सत्र के पहले दिन यानी सोमवार को भी इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही को एक घंटे के भीतर ही दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया था।

आपको बता दें, मानसून सत्र 12 अगस्त तक चलेगा, इसमें संसद की कुल 18 बैठकें होगी। इस सत्र के अंतर्गत सरकार ने 32 बिल सूचीबद्ध करवाए हैं, इनमें से 24 नए बिल होंगे।