मानसून सत्र: मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकारी एजेंसियों के दुरूपयोग का मुद्दा राज्यसभा में उठाया

कांग्रेस संसदीय दल और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को राज्यसभा में सीबीआई, ईडी, इनकम टैक्स सहित सरकारी एजेंसियों के दुरुपयोग का मामला उठाया। खड़गे ने कहा कि इन संवैधानिक एजेंसियों का दुरुपयोग राजनीतिक प्रतिशोध के लिए किया जा रहा है। शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी ने भी ईडी के पार्टी सांसद संजय राउत के घर छापे और उनकी गिरफ्तारी का मसला उठाया।

खड़गे ने कहा कि सरकार राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ भेदभाव कर रही है और लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गयी सरकारों को गिरा रही है। खड़गे की ही तरह शिवसेना सदस्य प्रियंका चतुर्वेदी ने राज्यसभा में पार्टी सांसद संजय राउत की ईडी की तरफ से की गई गिरफ्तारी का मुद्दा उठाया।

प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि कानून और संविधान को महाराष्ट्र में अनदेखा किया जा रहा है। इससे पहले लोकसभा की कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित किया गया।

उधर भाजपा की तिरंगा यात्रा पर लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि आजादी की जंग के समय जो अखबार निकला था, उसके खिलाफ आज घिनौनी साजिश हो रही है।

उन्होंने कहा कि हम अपना कार्यक्रम करेंगे। हम भाजपा के पोलिटिकल एजेंडा में कैसे शामिल हो सकते हैं। सरकारी कार्यक्रम को अगर राजनीतिक कार्यक्रम बनाया जाए तो उसमें हम शामिल नहीं होंगे।

इस बीच आम आदमी पार्टी के सदस्य हरभजन सिंह ने अफगानिस्तान में गुरुद्वारों और सिखों पर हमले को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है। भाजपा के सुशील कुमार मोदी ने राज्यसभा में देश में राजनीतिक दलों द्वारा मुफ्त उपहार देने की प्रथा पर अंकुश लगाने के लिए शून्यकाल नोटिस दिया है। आप के सदस्य संजय सिंह ने गुजरात के नवसारी में मंदिर तोड़े जाने पर राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है।