मानव शरीर : सबसे मिथ्या समझी गयी प्राकृतिक मशीन

हालाँकि मानव शरीर को मातृ प्रकृति द्वारा कुछ ऐसा प्रारूप दिया गया है और इस तरह के उत्कृष्ट रक्षा तंत्रों के साथ नियंत्रित किया गया है, जो हमेशा खतरनाक कारणों के निरंतर हमलों, जैसे दुर्घटनाओं, सर्वव्यापी जीवाणु, वायरस, विषाक्त पदार्थों, परजीवियों द्वारा आक्रमण और कवक आदि निपटने में सक्षम है। हालाँकि यह भी सच है कि एकल या कई रूपों में इसे प्रकृति की सबसे ज़्यादा दुव्र्यवहार और शोषण करने वाली कृति माना जाता है; जो मिथ्या है। इस आलेख में क्या और कैसे जैसे व्यापक कथनों का उत्तर सरल भाषा में दिया जा रहा है।

किसी भी मानव शरीर की भौतिक तल पर रक्षा की तीन परतें हैं। एक, भौतिक बाधाएँ; जो किसी भी रोगजनक को बहुत शुरू में दहलीज़ पर रोकने का काम करती हैं और इस प्रकार शरीर की रक्षा करती हैं। दो, किसी भी सुरक्षा के उल्लंघन की स्थिति में प्राकृतिक शारीरिक बाधाएँ शुरू हो जाती हैं; रक्षात्मक कोशिकाएँ निष्क्रिय होने लगती हैं; प्रोटीन-रक्षा की दूसरी परत सक्रिय हो जाती है और शरीर को सचेत करने के लिए सूजन, खाँसी, उलटी, बुखार आदि को सक्रिय कर देती है और साथ ही शरीर को अपक्षय कारण से छुटकारा पाने में सक्षम बनाती है। तीन, प्रतिरक्षा प्रणाली, जो अक्षमता या उल्लंघन या रक्षा की पहली दो पंक्तियों की विफलता के बाद रक्षा की तीसरी परत बनाती है। यह तुरन्त हमलावर कारणों, रोगजनकों, कीटाणुओं से लडऩे और उन्हें त्वरित प्रक्रिया के रूप में नष्ट करने के लिए ऐसे जीवाणु, वायरस, विष, परजीवी और कवक से मानव शरीर को बीमार कर सकते हैं; को रोकने के लिए एकल या कई रूपों में तैयारी कर लेती है।

भौतिक बाधाओं में भौतिक और रासायनिक बाधाओं का एक संयोजन होता है, जो सभी प्रकार के बाहरी घटक को शरीर की बाहरी परत को भेदने से रोकता है। इस स्तर पर किसी विशिष्ट बाहरी घटक को लक्षित नहीं किया जाता है। हालाँकि ये शारीरिक बाधाएँ हमेशा किसी भी संक्रमण, जिनमें त्वचा, आँसू, बलगम, सिलिया, पेट में अम्ल, मूत्र प्रवाह, श्वेत अनुकूल बैक्टीरिया और श्वेत रक्त कोशिकाएँ शामिल हैं। इन्हें न्यूट्रोफिल कहा जाता है और ये शरीर की रक्षा के लिए तैयार रहती हैं।

त्वचा मानव शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा है। यह आक्रमणकारियों (रोगजनकों) और मानव शरीर के बीच एक बाधा के रूप में कार्य करता है और इस तरह यह एक जलरोधी यान्त्रिक अवरोध बनाता है। त्वचा सबसे बाहरी और दृश्यमान शारीरिक बाधा है, जिसकी कोशिकाएँ प्राकृतिक रूप से केरातिन के साथ दृढ़ हो गयी हैं; जो एक ही अभेद्य, जलरोधक और विघटनकारी विषाक्त पदार्थों और अधिकांश आक्रमणकारियों के लिए प्रतिरोधी है। मानव शरीर की त्वचा पर रहने वाले सूक्ष्मजीव तब तक अन्दर नहीं जा सकते, जब तक कि यह टूट न जाए। त्वचा की मृत कोशिकाएँ, जो हर 40 मिनट में अनुमानत: एक मिलियन झड़ जाती हैं और उसमें मौज़ूद रोगाणुओं को अपने साथ ले जाती हैं।

मानव शरीर में नाक, मुँह और आँखें रोगजनकों के लिए स्पष्ट प्रवेश बिन्दु हैं। हालाँकि आँसू, बलगम और लार में एक एंजाइम होता है, जो बैक्टीरिया की कोशिका भित्ति को तोड़ देता है। वो तुरन्त नहीं मारे जाते हैं, बल्कि बलगम में फँस जाते हैं और निगल जाते हैं। विशेष कोशिकाएँ मानव शरीर के भीतर नाक, गले और अन्य मार्ग की रक्षा करती हैं। शरीर के कण्ठ और फेफड़े की आंतरिक परत भी आक्रमणकारी रोगजनकों को फँसाने के लिए बलगम पैदा करती है। बहुत महीन बाल (सिलिया), जो साँस की नली को अस्तर करते हैं; बलगम और जाल के कणों को फेफड़ों से दूर ले जाते हैं। कण बैक्टीरिया या सामग्री जैसे धूल या धुआँ हो सकते हैं। अनुकूल (लाभदायक) बैक्टीरिया त्वचा पर, आंत्र और शरीर के अन्य स्थानों (जैसे मुँह और आँत) में बढ़ते हैं, जो अन्य हानिकारक जीवाणुओं को लेने से रोकते हैं। पेट का एसिड बैक्टीरिया और परजीवी को मारता है, जो अनजाने में निगल लिया गया होता है। मूत्र प्रवाह मूत्राशय क्षेत्र से रोगजनकों को बाहर निकालता है।

शारीरिक अवरोधों वाले अन्य घटकों में श्लेष्म झिल्ली होती है। मानव शरीर के श्वसन, पाचन, मूत्र और प्रजनन प्रणालियों की सभी आंतरिक सतहों को श्लेष्म झिल्ली द्वारा संरक्षित / पंक्तिबद्ध किया जाता है; जो आंतरिक अस्तर की रक्षा करते हैं। हालाँकि श्लेष्म झिल्ली त्वचा की तुलना में अधिक कमज़ोर हैं। नाक में बालों का विकास किसी भी अप्रिय चीज़ को रोकने के लिए एक मोटे फिल्टर की तरह कार्य करता है, जो नाक के मार्ग से गुज़रता है। भौतिक बाधाओं के बाद पहली परत में एक और प्राकृतिक रक्षा, रासायनिक अवरोध शामिल हैं। पसीना एक ऐसा दृश्य रासायनिक अवरोध है, जो त्वचा में ग्रन्थियों द्वारा निर्मित होता है और रोगाणुओं को दूर करता है और उनकी अम्लता और बैक्टीरिया के विकास को काफी धीमा कर देता है। श्लेष्म झिल्ली चिपचिपा श्लेष्म पैदा करता है। यह ऐसे कई रोगाणुओं को फँसाता है, जो शरीर पर हमला करते हैं और नुकसान पहुँचा सकते हैं। लार और आँसू में लाइसोजाइम नामक एक एंजाइम होता है, जो अपनी कोशिका की दीवारों को तोड़कर बैक्टीरिया को मारता है। सेरुमेन, अर्थात् कान छिद्र में उत्पन्न कान मोम, गन्दगी और धूल के कणों को फँसाकर श्रवण द्वार को रक्षा प्रदान करती है।

रोगजनक (बीमारी पैदा करने वाले) सूक्ष्मजीवों को रक्षा की इस पहली पंक्ति से पार करके जब यह बचाव टूट जाता है, तो मानव शरीर के भीतर रक्षा की दूसरी परत सक्रिय हो जाती है। माँ प्रकृति द्वारा मानव शरीर में प्रदान की गयी रक्षा की इस दूसरी परत में विशेष कोशिकाएँ हैं, जिन्हें रक्षात्मक कोशिकाएँ कहा जाता है। कार्यात्मक रूप से यदि कोई हानिकारक इकाई या एक रोगजनक शरीर पर आक्रमण करता है और रक्षा की पहली पंक्ति को पार करने में सक्षम है। ये विशेष कोशिकाएँ शरीर को नुकसान पहुँचाने से पहले रोगजनक को रोकने या नष्ट करने में भूमिका निभाती हैं। वे गैर-विशिष्ट हैं और किसी भी विदेशी जीव या पदार्थ की उपस्थिति पर प्रतिक्रिया करते हैं। फागोसाइट्स रोगजनकों, क्षतिग्रस्त ऊतकों या मृत कोशिकाओं को संलग्न करता है। न्यूट्रोफिल, मैक्रोफेज और इओसिनोफिल, फागोसाइट्स (उदाहरण के लिए, परजीवी कीड़े) जैसे बड़े रोगजनकों को नष्ट करने के लिए विनाशकारी एंजाइमों का निर्वहन करते हैं। प्राकृतिक मारक कोशिकाएँ असामान्य कोशिकाओं, उदाहरण के लिए कैंसर कोशिकाओं की तलाश करती हैं और उन्हें मार देती हैं।

रक्षात्मक प्रोटीन में रक्षा की दूसरी परत शामिल है। इंटरफेरॉन प्रोटीन को विशेष उल्लेख की आवश्यकता होती है, जब भी कोई वायरस किसी सेल में प्रवेश करता है और संक्रमित सेल इंटरफेरॉन का उत्पादन करता है। यह इंटरफेरॉन अन्य कोशिकाओं के साथ जुड़कर, जो वायरस से संक्रमित हो जाते हैं; एंटीवायरल प्रोटीन का उत्पादन करने के लिए सेल को उत्तेजित करके इसकी रक्षा करते हैं और वायरस को इसकी प्रतिकृति बनाने या खुद की प्रतियाँ बनाने से रोकते हैं। इंटरफेरॉन प्राकृतिक हत्यारी कोशिकाओं और मैक्रोफेज को भी आकर्षित करता है और वायरस से संक्रमित कोशिकाओं को मारने के लिए प्रेरित करता है। रक्षा की दूसरी पंक्ति के रक्षात्मक प्रोटीन भी सेल-लिसिस नामक रोगजनकों के विनाश से रक्षा प्रणालियों के पूरक हैं। फागोसाइटोसिस का बढऩा (ओप्सनाइजेशन), सूजन की उत्तेजना (केमोटैक्सिस), मैक्रोफेज और न्यूट्रोफिल को आकर्षित करता है।

रक्षा की दूसरी पंक्ति का हिस्सा (सूजन) मानव शरीर को सचेत करने के लिए शरीर की पहली और सबसे महत्त्वपूर्ण प्रतिक्रिया है और यह अवगत कराती है कि कहीं कुछ ऊतक घायल या क्षतिग्रस्त हैं, जहाँ परिवर्तन की एक स्वचालित शृंखला, जिसे लोकप्रिय रूप से उत्तेजक प्रतिक्रिया कहा जाता है; उस स्थल पर लालिमा पैदा करती है। लाली क्षतिग्रस्त क्षेत्र में रक्त के प्रवाह में वृद्धि के कारण होती है, जिससे स्थानीयकृत गर्मी पैदा होती है। यह गर्मी बदले में रक्त के प्रवाह में वृद्धि के कारण होती है, जो चोट के क्षेत्र में तापमान को बढ़ाती है।

इस प्रकार शरीर की कोशिकाओं की चयापचय दर बढ़ जाती है, जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय सूजन होती है। सूजन की प्रतिक्रिया हिस्टामाइन के स्तर को बढ़ाती है, जो कोशिकाओं को सामान्य से अधिक पारगम्य बना देती है और परिणामस्वरूप दर्द प्रकट होता है, जो प्रभावित क्षेत्र की रक्षा के लिए मानव शरीर को सचेत करता है। बचाव की दूसरी पंक्ति बुखार के रूप में एक और चेतावनी देती है। बुखार कैसे बढ़ता है और मानव प्रणाली के लिए इसका उद्देश्य क्या है। बुखार एक असामान्य रूप से उच्च शरीर का तापमान है, जो पाइरोजेन (रसायन, जो मस्तिष्क में थर्मोस्टेट को एक उच्च तय बिन्दु पर स्थापित करते हैं) के कारण होता है। हल्के या मध्यम बुखार में यह फायदेमंद है; क्योंकि यह बैक्टीरिया के विकास को धीमा करके और प्रतिरक्षा रक्षा प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करके शरीर को बैक्टीरिया के संक्रमण से लडऩे में मदद करता है।

इम्यून सिस्टम शरीर की रक्षा की तीसरी परत है और मानव शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण या विप्लव या रोगजनक कारण या उस नुकसान से बचाता है, जो किसी भी रूप या तरीके से मानव शरीर को नुकसान पहुँचाता है। प्रतिरक्षा और इसे बढ़ावा देने या इसे मज़बूत करने के तरीके, विशेष रूप से वर्तमान कोविड-19 महामारी के दौरान, इतनी अधिक प्रमुखता प्राप्त कर ली है कि अब इसे धन कमायी के रूप में माना जाता है। वास्तव में इम्युनिटी (प्रतिरक्षण) का अर्थ है- मानव शरीर को ऐसे सभी प्रकार के खतरों और किसी भी ऐसे रोगजनकों, संक्रमणों, अन्य कारणों से उत्पन्न होने वाले खतरों से बचाना, जो उसके लिए घातक हैं। प्रतिरक्षण को बनाये रखने के लिए ज़िम्मेदार कोशिकाएँ और अणु, जो स्वाभाविक रूप से मातृ प्रकृति द्वारा लगाये जाते हैं; प्रतिरक्षा का गठन करते हैं। प्रणाली और बाहरी पदार्थ के लिए उनकी सामूहिक और समन्वित प्रतिक्रिया, अर्थात् सभी विषाक्त व संक्रामक घटकों को प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कहा जाता है। प्रतिरक्षा या प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में आमतौर पर दो चरण होते हैं। चरण-1, प्राकृतिक रक्षा के पहले दो परतों के घातक उल्लंघन के बाद शरीर पर आक्रमण करने वाले रोगजनकों, कारणों या विदेशी अणुओं की पहचान को रोकता है। चरण-2 में शामिल रोगजनक के खिलाफ शरीर की अंतर्निहित बढ़ती प्रतिक्रिया और शरीर को इस तरह के कष्ट से छुटकारा पाने में सक्षम बनाना है।

इस तथ्यपूर्ण चर्चा से प्रथम दृष्टया, यह स्पष्ट हो जाता है कि आम धारणा के विपरीत, दर्द, सूजन, बुखार, खाँसी, उलटी इत्यादि खुद से कोई बीमारी नहीं हैं, और इसे मातृ प्रकृति की स्वाभाविक अनुकम्पा के रूप में सम्मानपूर्वक देखा और लिया जाना चाहिए। मानव शरीर इस तरह के शरीर के संकेतों के अंतर्निहित कारणों की तलाश करने और गम्भीरता से पता लगाने, जानने, समझने की कोशिश करने व अंतर्निहित शरीर की दुर्बलता के लिए उपचार प्राप्त करने के लिए कह रहा है। चिकित्सा हस्तक्षेप द्वारा शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को रोकने या उससे निपटने के लिए किसी भी प्रयास से बचने के दौरान सुन्न या शक्तिहीन कर देना उचित नहीं है। यह वास्तव में मामलों की एक बहुत ही चिन्ताजनक स्थिति है; जिसे देखने के लिए आधुनिक चिकित्सक तथाकथित मानव शरीर से स्वाभाविक रूप से अंतर्निहित रक्षा तंत्र के साथ छेड़छाड़ करते हैं और केवल अंतर्निहित कारणों को ठीक करने के प्रयास के बिना फिर वर्तमान शिकायत को ठीक करने का दावा करते हैं। यह बीमार व्यक्ति के दीर्घकालिक हित के लिए हानिकारक है।