माकपा ने 5 मंत्रियों समेत 33 विधायकों के टिकट काटे

केरल में सत्ताधारी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने अपने 83 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। विधानसभा चुनाव में पार्टी ने आम लोगों के साथ ही नेताओं को भी चौंकाते हुए 33 मौजूदा विधायकों और 5 मंत्रियों के टिकट काट दिए हैं। सत्ताधारी दल ने वित्त मंत्री थॉमस इसाक का भी टिकट काट दिया यगा है।
पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की सूची में 12 महिलाओं को मौका दिया है। इसके अलावा कई युवा चेहरे भी उतारे हैं। पार्टी ने एक फॉर्मूला बनाया हैकि जो दो बार से ज्यादा चुना जा चुका है उसको टिकट नहीं मिलेगा।

सत्ताधारी पार्टी के एक नेता का कहना है कि सत्ताविरोधी लहर से निपटने के लिए इतने ज्यादा मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं। 140 विधानसभा सीटों वाले केरल में सीपीएम कुल 85 सीटों पर लड़ रही है, जिनमें से 83 सीटों पर उसने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। पिछली बार यानी 2016 में एलडीएफ गठबंधन ने 140 सीटों में से 91 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

पार्टी का कहना है कि उत्तर केरल की मंचेश्वरम और इडुक्की जिले की देवीकुलम सीट पर बाद में उम्मीदवार का फैसला किया जाएगा। सीपीएम की लिस्ट में विजयराघवन की पत्नी प्रोफेसर आर. बिंदु को भी शामिल किया गया है। हालांकि कानून मंत्री एके बालन की पत्नी को पार्टी ने टिकट नहीं दिया है। उनकी उम्मीदवारी का कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर ने विरोध किया था।
इस साल विधानसभा चुनाव में पीडब्ल्यूडी मंत्री जी सुधाकरण, कानून मंत्री एके बालन, शिक्षा मंत्री सी. रवींद्रन, उद्योग मंत्री ईपी जयराजन और वित्त मंत्री थॉमस इसाक जैसे मंत्रियों का टिकट काट दिया गया है।