महिलाओं पर बेतुका बयान देकर घिरे गुजरात के धार्मिक बाबा

महिलाओं के मासिक धर्म को लेकर विवादित बयान देने वाले गुजरात के धार्मिक बाबा घिर गए हैं। उन पर सोशल मीडिया केे जरिये चौतरफा हमला बोला जा रहा है। दरअसल, गुजरात के एक धार्मिक नेता ने कहा है कि पीरियड के दौरान भोजन पकाने वाली महिलाएं अगले जीवन में कुतिया के रूप में जन्म लेंगी, जबकि उनके हाथ का बना भोजन खाने वाले पुरुष बैल के रूप में पैदा होंगे। स्वामीनारायण मदिर से जुड़े स्वामी कृष्णस्वरूप दासजी ने यह टिप्पणी की है।

इस बेतुके बयान के बाद उनको निशाना बनाया जाने लगा। बॉलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने ट्वीट के जरिये निशाना साधते हुए लिखा, इस शख्स ने 9 महीने तक कोख में रहकर पीरियड ब्लड से पोषक तत्व लिए, सब बेकार किया। इसके अलावा कई अन्य मुखर महिलाओं ने सीधे बाबा को निशाना साधते हुए उन्हीं के अंदाज में जवाब दिया है।

धार्मिक बाबा का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिसमें वह गुजराती में कहते हैं कि यदि मासिक धर्म के दौरान महिला पति के लिए खाना बनाती है तो वह अगले जन्म में कुतिया बनेगी। महिलाओं को पता नहीं होता कि पीरियड का समय तपस्या करने जैसा होता है। हालांकि मैं आपको ये सब चीजें बताना नहीं चाहता, लेकिन मैं आगाह कर रहा है।

वीडियो में यह भी कहते हैं कि यह पक्का है कि यदि पुरुष मासिक धर्म के चक्र से गुजर रहीं महिलाओं के हाथ का बना खाना खाते हैं तो वे अगले जन्म में बैल बनेंगे। इतना ही नहीं, आगे बाबा ने कहा, यदि आपको मेरे विचार पसंद नहीं आते तो इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता, पर यह सब हमारे शास्त्रों में लिखा है। पुरुषों को खाना बनाना सीखना चाहिए, इससे आपको मदद मिलेगी।

बता दें कि स्वामीनारायण मंदिर भुज स्थित श्री सहजानंद गल्र्स इंस्टीट्यूट (एसएसजीआई) नामक कॉलेज को चलाता है। इसी संस्थान की प्रिंसिपल और अन्य महिला स्टाफ ने हाल ही में हॉस्टल में एक पैड मिलने पर पीरियड के बारे में जानने के 60 से अधिक लड़कियों के कथित तौर पर वस्त्र उतरवाकर जांच करवाई थी कि किस लडक़ी को माहवारी हो रही है।  ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि लड़कियों ने कथित तौर पर हॉस्टल का वह नियम तोड़ा था, जिसमें मासिक धर्म के समय लड़कियों को अन्य लोगों के साथ खाना खाने की मनाही है। मामले में संस्थान की प्रिंसिपल, हॉस्टल रेक्टर और चपरासी को गिरफ्तार कर लिया गया था।