महाशिवरात्रि के पर्व पर मंदिरों में शिव भक्तों की धूम

हर साल की भाँति इस साल भी महाशिवरात्रि के पर्व पर मंदिरों में शिव भक्तों ने भगवान शिव की पूजा अर्चना और भगवान से आर्शीवाद प्राप्त कर देश–दुनिया में शांति की आपील की है। दिल्ली में आज तड़के से ही मंदिरों पूजा-पाठ और टन-टन घंटो की आवाज सुनने को मिलने लगी थी । लोगों ने अपने भगवान को बेल पत्ती, भांग और फूलों के साथ पूजा की।सबसे बड़ी बात तो मंदिर में इस बार देखने को मिली कि मंदिरों में कोरोना महामारी की समाप्ति के लिये लोगों ने भगवाने से प्रार्थना की अब कोरोना जैसी घातक बीमारी फिर से ना आये।

मंदिरों के पुजारियों ने तहलका संवाददाता को बताया कि कोरोना महामारी का ताडंव शिव ताडंव के आगे नतमस्तक हो गया है। अब धीरे-धीरे कोरोना चला जायेगा।राधा कृष्ण और शिव मंदिर के पुजारी ने बताया कि पिछले कई सालों की तरह इस साल भी महाशिवरात्रि का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस पर्व में स्कूली छात्र भी बढ़चढ़ कर भाग ले रहे है।

मंदिरों के बाहर रेहड़ी–पटरी में बैल–पत्ती बेचनें वाले और पूर्जा अर्चना का सामान बेचने वालों में बड़ा उत्ताह देखने को मिला है। उनका कहना है कि दो सालों से कोरोना के कारण कई त्यौहारों पर उनके रोजगार फीकें रहे है। जिससे माली हालत कमजोर हुई है। रेहड़ी लगाने वाले बलराम ने बताया कि शिवरात्रि को लेकर उनके काम दो-तीन से अच्छा चल रहा है। उन्होंने भी भगवान शिव से प्रार्थना करते हुये कहा कि वह कोरोना का नाश करें और देश–दुनिया में सुख–शांति और समृद्रि के लिये आर्शीवाद दें। ताकि लोगों का जीवन शांति के साथ व्यतीत होता रहें।