महाराष्ट्र विधायक दल के नेता का चुनाव आज

महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच सत्ता संघर्ष अपने चरम पर है। जहां एक और शिवसेना बारी बारी से सीएम पद के लिए ,बीजेपी द्वारा किए गए वादे की दुहाई देकर पहले ढाई साल के लिए आदित्य ठाकरे को चीफ मिनिस्टर शिप दिलाने पर अड़ी हुई है वहीं दूसरी ओर शिवसेना के दावे को खारिज करते हुए अगले 5 साल के लिए चीफ मिनिस्टर देवेंद्र फडणवीस को बनाए रखने पर खड़ी हुई है । कल ही बीजेपी ने कह दिया था कि वह आज विधानसभा अपना नेता चुनेगी । खबरों की माने अमित शाह या जेपी नड्डा मुंबई आ रहे हैं।

बीजेपी की इस कवायद के साथ साथ शिवसेना, कॉन्ग्रेस और एनसीपी भी अपनी अपनी बैठकेंं कर रही हैं। अंदाजा है कि सभी दल अपनी अपनी पार्टी के विधायक दल नेता का चुनाव करेंगे ।खबर है कि सरकार बनाने को लेकर चल रहे दांवपेच के मद्देनजर कांग्रेस और एनसीपी भी अपनी रणनीति तैयार करने पर जुटी हैं ।

बीजेपी अपने नेता के तौर पर देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना आदित्य ठाकरे को चुन सकती हैंं फिलहाल कांग्रेस की ओर से लीडर कौन होगा इसको लेकर दिल्ली हाईकमान का निर्णय अंतिम माना जाएगा। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष बालासाहेब थोरात, विजय वडेट्टीवार और नाना पटोले के नामों की चर्चा है।

एनसीपी की ओर से बतौर विधायक दल नेता अजित पवार, धनंजय मुंडे, जयंत पाटील और दिलीप वलसे-पाटील के नामों की चर्चा है लेकिन यहां भी अंतिम निर्णय एनसीपी चीफ शरद पवार ही करेंगे।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना से राजू पाटील अकेले चुने गए एमएलए हैं जिसके चलते एमएनएस के नेता राजू पाटील ही होंगे। समाजवादी पार्टी के नेता के तौर पर आबू असिम आज़मी और बहुजन विकास आघाडी की ओर से हितेंद्र ठाकुर नेता होंगे। प्रहार जनशक्ति पार्टी के नेता बच्चू कडू और एम आई एम की ओर से डॉक्टर फारुख शेख या मौलाना मुफ्ती इस्माईल इस पद के लिए चुने जा सकते हैं।