महाराष्ट्र बजट 2020-21: महा विकास आघाड़ी, ठाकरे सरकार का पहला बजट पेश।

_बजट पेश करने से पहले फिनांस मिनिस्टर अजित पवार ने आर्थिकत सर्वे पेश करते हुए बताया महाराष्ट्र पर कुल 471642 करोड़ रुपए का आर्थिक बोझ ।

ठाकरे सरकार के फिनांस मिनिस्टर अजीत पवार का महिला सुरक्षा के महत्व पर जोर , महिला और बाल कल्याण विभाग के लिए 2,100 करोड़ का ऐलान। स्वास्थ्य सुविधा के लिए 5000 करोड़। शिव भोजन थाली के लिए 150 करोड़ ।

महाराष्ट्र विधानसभा में महाविकास अघाड़ी सरकार ने आज 6 मार्च को अपना पहला बजट पेश किया है। राज्य के फिनांस मिनिस्टर अजित पवार ने एमवीए सरकार का पहला बजट पेश किया। बजट से पूर्व पवार ने आर्थिक सर्वे पेश करते हुए बताया कि इस बार महाराष्ट्र पर पिछली बार की तुलना में 57 हजार करोड़ रुपये ज्यादा का आर्थिक बोझ पड़ा है।उन्होंने केंद्र सरकाार द्वारा पिछले साल बारिश से हुई फसल बर्बादी का सामना कर रहे किसानों के मुआवजा मंजूर नहीं किये जाने की जानकारी भी दी। पवार ने कहा कि केंद्र ने केवल 956 करोड़ रुपये मंजूर किए थे इसलिए हमने केंद्र की मदद की बजाए खुद किसानों की मदद करने की दिशाामें कदम उठाया।_

महाराष्ट्र बजट-2020-21 की मुख्य बातें :
– राज्य पर अब तक का कुल कर्ज 01 4,33,901 करोड़ है।

– महाराष्ट्र में एमएलए लोकल एरिया डेवलपमेंट फंड 2 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये कर दिया गया ।

– महाराष्ट्र के हर जिले में महिलाओं के लिए एक अलग से महिला थाना बनाया जाएगा।

– नगर विकास के लिए 6025 करोड़ का ऐलान किया गया।

– नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाने का ऐलान।

– 1,000 करोड़ की लागत से वर्ली में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक्वेरियम और टूरिस्ट हब बनाया जाएगा। मुंबई में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ की राशि सालाना निर्धारित की जाएगी।

– टूरिज्म में एक डिग्री और डिप्लोमा कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। पर्यटन और सांस्कृतिक विकास विभाग को 1,400 करोड़ मिलेगा।

– महिला सुरक्षा के महत्व पर जोर। महिला और बाल कल्याण विभाग के लिए 2,100 करोड़ की राशि देने का ऐलान।

– राज्य के प्रत्येक माध्यमिक विद्यालय में हर लड़की को सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराए जाने की घोषणा।

– स्वास्थ्य सुविधा के लिए प्रस्तावित राशि 5,000 करोड़ । चिकित्सा शिक्षा के लिए लगभग 2,500 करोड़ अलग। इसमें नए अस्पतालों का निर्माण, मौजूदा अस्पतालों का सुधार, मेडिकल कॉलेज और एम्बुलेंस की खरीद शामिल।

– गरीबों के लिए ‘शिव भोजना थाली’ की योजना के लिए 150 करोड़ की घोषणा ।