महारानी की पार्थिव देह आज वेस्टमिंस्टर एबे आएगी, सोमवार को अंतिम संस्कार

यूनाइटेड किंगडम (यूके) की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार सोमवार को किया जाएगा। उनकी पार्थिव देह मंगलवार देर शाम लंदन के बकिंघम पैलेस पहुंच गयी थी। महारानी की पार्थिव देह रात भर बकिंघम पैलेस के ‘बो रूम’ में रखी गयी, जहाँ शाही परिवार के सदस्यों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। महारानी का पिछले गुरुवार 96 साल की उम्र में बलमोराल कैसल में देहांत हो गया था।

आज एक शव यात्रा निकाल कर महारानी के पार्थिव शरीर को बकिंघम पैलेस से वेस्टमिंस्टर एबे (संसद परिसर) ले जाया जाएगा। महारानी का पार्थिव शरीर चार दिन के लिए वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा। इसके बाद सोमवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

शव यात्रा क्वीन्स गार्डन, द मॉल, हॉर्स गार्ड्स एंड हॉर्स गार्ड्स आर्क, व्हाइटहॉल, पार्लियामेंट स्ट्रीट, पार्लियामेंट स्क्वायर और न्यू पैलेस यार्ड से होते हुए ब्रिटेन की राजधानी के कुछ सबसे प्रतिष्ठित स्थलों से गुजरेगी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एबे में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।

महारानी की पार्थिव देह जब लंदन के लिए एडिनबरा हवाई अड्डे से भेजी गयी तब वहां पर राष्ट्रगान की धुन बजाई गई। महारानी के पार्थिव शरीर के साथ उनकी बेटी प्रिसेंस एनी भी थीं जो रॉयल एयरफोर्स (आरएएफ) के विमान से एडिनबरा से लंदन साथ आई हैं। महारानी के पार्थिव शरीर को जिस विमान से लाया गया है उसका इस्तेमाल पूर्व में मानवीय सहायता में किया जाता रहा है।

आरएएफ के पश्चिमी लंदन स्थित नार्थ हॉल्ट हवाई ठिकाने पर विमान के उतरते ही महारानी के पार्थिव शरीर को सड़क मार्ग से मध्य लंदन स्थित बकिंघम पैलेस के लिए ले जाया गया। महाराजा चार्ल्स तृतीय जो मंगलवार को उत्तरी आयरलैंड की यात्रा पर थे, पार्थिव शरीर की अगवानी के लिए पहले ही पत्नी कैमिला के साथ शाही आवास पर पहुंच चुके थे।