महंगाई, जीएसटी, राउत मामले पर दोनों सदनों में हंगामा ; 2 बजे तक स्थगित

संसद में सोमवार को महंगाई और जीएसटी के अलावा संजय राउत की गिरफ्तारी के मुद्दे पर खूब हंगामा हुआ। हंगामे के बाद लोकसभा को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इधर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वे (भाजपा) संसद को विपक्ष मुक्त चाहते हैं, इसलिए वो ऐसा कर रहे हैं, लेकिन संजय राउत कानूनी तौर पर लड़ेंगे और उन्हें जो कुछ कहना है वो कहेंगे।

दोनों सदनों में आज भी कांग्रेस सहित विपक्ष ने महंगाई आदि विषयों पर खूब हंगामा किया। लोकसभा में हंगामे के कारण कार्यवाही पहले 12 बजे और फिर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। राज्यसभा में भी हंगामे के बाद कार्यवाही को 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया।

उधर शिवसेना नेता संजय राउत की गिरफ्तारी पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि संजय राउत ने एक ही गुनाह किया है कि वह भाजपा के डराने-धमकाने की राजनीति के आगे नहीं झुके। वे दृढ़ विश्वास और साहस वाले व्यक्ति हैं और हम संजय राउत के साथ हैं।

महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस सहित विपक्ष ने लगातार आक्रामक रुख अख्तियार किया हुआ है। विपक्ष ने महंगाई सहित अन्य मुद्दों पर संसद की कार्यवाही बाधित की है। हालांकि, केबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि मोदी सरकार में महंगाई घाटी गैस सिलेंडर भी सस्ता हुआ है। सरकार ने प्याज, खाने के तेल, वनस्पति घी, टमाटर और चाय सहित विभिन्न आम जरूरत की चीजों के छह माह के आंकड़े जारी करके यह दावा किया है।

हालांकि विपक्ष ने महंगाई और जीएसटी के अलावा सरकार पर ईडी समेत केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। कांग्रेस के राज्य सभा में नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा – भाजपा संसद को विपक्ष मुक्त चाहती है इसलिए वो ऐसा कर रहे हैं। लेकिन संजय राउत कानूनी तौर पर लड़ेंगे और उन्हें जो कुछ कहना है वो कहेंगे। ये सरकार विपक्ष को दबाना चाहती है, अगर कोई प्रॉपर्टी का मामला है तो उसके लिए कानून है और उसके तहत एक्शन लीजिए न कि उसके घर जाकर 6 घंटे पूछताछ करना ये सब उत्पीड़न है और विपक्ष को खत्म करने की बातें चल रही हैं।’

उधर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने शिवसेना संसद संजय राउत की गिरफ्तारी को लेकर भाजपा पर निशाना साधा और भाजपा को ‘डराने-धमकाने वाली पार्टी’ कहा। एक ट्वीट में उन्होंने लिखा – ‘संजय राउत ने एक ही गुनाह किया है कि वह भाजपा की डराने-धमकाने की राजनीति के आगे झुके नहीं हैं। वह दृढ़ विश्वास और साहस के व्यक्ति हैं। हम संजय राउत के साथ हैं।’