मस्तिष्क सर्जरी के एक दिन बाद भी पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक, सेना अस्पताल ने बताया वेंटिलेटर पर

मस्तिष्क की सर्जरी के एक दिन बाद भी पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक बनी हुई है। उन्हें जीवनरक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) पर रखा गया है। एक दिन पहले ही मुखर्जी ने ट्वीट करके यह भी जानकारी दी थी, इलाज के दौरान वे कोविड-19 में भी पॉजिटिव पाए गए हैं।

सेना के रिसर्च एंड रेफरल (आरएंडआर) अस्पताल ने मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक बताई है। आरएंडआर के मुताबिक उन्हें जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया है। एक दिन पहले ही खून जमा होने के कारण उनके मस्तिष्क की सर्जरी की गई है। मुखर्जी को सोमवार को ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सर्जरी से पहले उनमें कोविड-19 की भी पुष्टि हुई थी।

अस्पताल की तरफ से जारी मेडिकल बुलेटिन में जताया गया है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को 10 अगस्त को गंभीर हालत में दिल्ली छावनी स्थित सेना के आरएंडआर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल में की गई चिकित्सीय जांच में उनके मस्तिष्क में बड़ा थक्का पाया गया था। इसके बाद उनकी आपातकालीन जीवनरक्षक सर्जरी की गई। सर्जरी के बाद भी उनकी हालत नाजुक बनी हुई है और उन्हें जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया है।

इस बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुखर्जी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी मुखर्जी के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। इन नेताओं ने मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी से बात की और  उनके पिता की सेहत के बारे में पूछा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुखर्जी का हाल जानने अस्पताल गए थे।