मसरूफ़ियत में महानायक से मुलाक़ात

जब मैं इस कॉलम को पूरा ही करने जा रही थी कि तभी मुझे दिग्गज फ़िल्म स्टार दिलीप कुमार के निधन की ख़बर मिली। पुरानी यादें एकदम से ताज़ा हो गयीं। यादें मुझे सन् 1999 की गर्मियों में वापस ले गयीं, जब मैं उनसे और उनकी पत्नी सायरा बानो से मिली थी।
मुझे जानकारी मिली थी कि सायरा बानो और दिलीप कुमार नई दिल्ली पहुँचे हैं और मैं उनका साक्षात्कार करने के लिए बेहद उत्साहित थी। सभी सम्भावित स्रोतों से कोशिश की, तो पता लगा कि वे उस होम्योपैथ के विशेषज्ञ के क़रीबी हैं, जिनको मैं भी जानती थी। वही इसमें मेरी मदद कर सकते थे और बता सकते थे कि दिलीप कुमार दम्पति किस फाइव स्टार होटल में ठहरे होंगे। मैं होटल की लॉबी में पहुँची, लेकिन इससे पहले कि मैं उस विशेष मंज़िल की ओर पहुँच पाती, मैंने काँच की लिफ्ट में देखा कि सायरा बानो और दिलीप कुमार नीचे भूतल की ओर जा रहे हैं।
मैं उनकी ओर दौड़ी। लेकिन मुझे उनके सामने अपने सभी सवालों को अच्छी तरह रखने का उतना मौक़ा नहीं मिला, जिसकी मैंने कई बार रिहर्सल की थी। मैंने होम्योपैथ कनेक्शन के साथ जैसे बात शुरू की, तो दिलीप कुमार के चेहरे के भाव बहुत कुछ कह गये। यह सभी जानते हैं कि वह इस तरह के जबरन मिलने को नापसन्द करते थे और ख़ालिस उर्दू में अपनी बात रखते थे। बहुत बढिय़ा इतनी मधुर और स्पष्ट आवाज़ को वह नापतौल कर बोलते थे, मानो किसी नाटकीय तरीक़े से कहे हों। कहने का मतलब यह है कि मुझे आने से पहले उनसे अप्वाइंटमेंट (मिलने का समय) लेना चाहिए था; क्योंकि वह बहुत मसरूफ़ थे। वे ख़ुद कई राजनेताओं से मिलने वाले थे और पता नहीं कौन-कौन थे। आख़िरकार, दम्पति के लिए वह समय बेहद और तनाव वाला था। उस समय बड़ा सियासी तूफ़ान खड़ा हो गया; क्योंकि दिलीप कुमार ने पाकिस्तान सरकार की ओर से सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज़ को वापस करने से इन्कार कर दिया था।
दिलीप कुमार साहब ने तब कुछ देर बात की थी और यह भी कहा था कि शायद हम इसी हफ़्ते बाद में औपचारिक मुलाक़ात के लिए मिल सकते हैं। साथ ही उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया था कि सायरा बानो उनकी ओर से एक साक्षात्कार देंगी…। यह सब कहकर, वह सायरा बानो और कई अन्य लोगों के साथ लॉबी से बाहर निकले, जो आसपास जमा हुए थे। शायद उस रोज़ शाम में उनकी कई नेताओं के साथ मुलाक़ात होनी थी। बाद में मैंने एक राष्ट्रीय अख़बार के लिए सायरा बानो का साक्षात्कार लिया था। मैंने उनसे पुरस्कार विवाद और उनकी प्रतिक्रियाओं के बारे में सवाल किये थे, जिनका मैं पूर्व के कॉलम में उल्लेख कर चुकी हूँ। मैंने उनसे इस अहम मुद्दे पर भी टिप्पणी जाननी चाही थी कि मुम्बई में कुछ दक्षिणपंथी सियासी दल 1992-1993 के मुंबई दंगों के बाद उनके द्वारा किये गये समाज-सेवा कार्यों से ख़ुश नहीं थे और शायद इसी वजह से वे निशाने पर आ गये?
इस पर सायरा बानो ने कहा था कि पूरा मुद्दा साम्प्रदायिकता से भरा है; लेकिन यहाँ मैं यह जोडऩा चाहती हूँ कि हम तमाम समुदायों के सभी लोगों के लिए समाज सेवा करते हैं और जो भी ज़रूरतमंद है, उस तक पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं और ऐसा बहुत पहले से करते आ रहे हैं। क़रीबी दोस्तों का समूह, जिसमें विभिन्न समुदायों के लोग हैं; उनमें से अधिकतर दोस्त हिन्दू हैं। हम बिल्कुल भी हाई प्रोफाइल नहीं हैं। लेकिन शान्त तरीक़े से सेवा करने की कोशिश करते हैं। जो हो रहा है, उससे मैं बहुत परेशान हूँ। उन दंगों को देखना एक बुरा सपना था और बढ़ते फासीवाद और साम्प्रदायिकता ने मुझे आहत किया है; मेरे दिल को चकनाचूर कर दिया। मुझे ऐसा दु:ख होता है, जैसे मेरा सपना टूट गया हो, मेरा शीशा टूट गया हो। हम आशा करते हैं कि आपसी सौहार्द बना रहे, यह बढ़ती साम्प्रदायिकता और फासीवाद नियंत्रित हो, ताकि हम सभी अमन से और मिलजुलकर रह सकें।
मैंने उनसे यह सवाल भी किया कि संकट के समय फ़िल्मी सितारे एक साथ खड़े होते हैं; लेकिन जिस संकट का आप और आपके पति सामना कर रहे थे, इस पर अधिकांश फ़िल्मी सितारों ने किसी-न-किसी तरह की चुप्पी साध रखी है। इस पर उन्होंने कहा कि मैं यही कहना चाह रही थी। मुझे बताओ कि क्या वे किसी के साथ खड़े हुए हैं? आजकल कोई खड़ा नहीं होता। यहाँ तक कि जब संजू (संजय दत्त) को परेशान किया जा रहा था, तो उनके लिए बोलने वाले केवल दो लोग- शत्रुघ्न सिन्हा और मेरे पति थे। यहाँ तक कि जब फ़िल्म आग चल रही थी, तब भी मेरे पति ने बात की थी। इससे हटकर मैंने उनसे सवाल किया कि दिलीप कुमार से आपकी शादी को वर्षों हो गये हैं। आप उसका वर्णन किस तरह करेंगी? उन्होंने बड़ी सहजता से कहा कि वह सम्मानित व्यक्ति हैं और सम्मानित व्यक्ति का सम्मान किया जाना ज़रूरी है।

 

हमारे क़ैदियों के साथ क्या हो रहा है?


फादर स्टैन स्वामी के निधन की ख़बर आने के साथ ही उदासी और बेचैनी महसूस होने लगी, साथ ही व्यवस्था पर भी सवाल उठना लाज़िमी है। 84 साल के बीमार पादरी को भी नहीं बख़्शा! व्यवस्था की निर्ममता कभी भी इतनी बेरहमी से मार सकती है? दरअसल, फादर स्टैन स्वामी को भीमा कोरेगाँव मामले में आरोपी बनाकर जेल में डाल दिया गया और उन पर आतंकी वाली धाराएँ लगा दीं। जेल जाने के बाद से उनकी तबीयत ख़राब हो गयी, फिर भी उन्हें जमानत नहीं मिली। क्यों?
आश्चर्य है कि मामले के सभी सह-अभियुक्तों के साथ कैसा सुलूक हो रहा है। ख़ास बात यह है कि इनमें से कोई भी युवा नहीं है, न ही अच्छी सेहत वाले हैं। स्वास्थ्य की हालत ख़राब होने के साथ ही पिछले कई महीनों से जेल में हैं। क्या वे इस हालात में जेल में ज़िन्दा बचेंग़े? जीवित और अक्षुण्ण रहें, और कब तक? अगर वह नहीं रहे, तो कौन जवाबदेह होगा? क्या उनकी मौत के लिए सरकार को ज़िम्मेदार ठहराया जाएगा? इन पुरुषों और महिलाओं को क़ैदी क्यों बनाया जाता है? जबकि उनसे बिना बेडिय़ों के भी पूछताछ
की जा सकती है। क्या शासन करने वाले जवाबदेह होंगे?
दरअसल मैं पिछले कुछ समय से क़ैदियों के हालात पर नयी किताब पढ़ रही हूँ। इस किताब का शीर्षक ही है- ‘बेगुनाह क़ैदी’ (इनोसेंट प्रिजनर्स)। 7/11 ट्रेन धमाकों और अन्य आतंकवादी मामलों (फेरोस मीडिया) में मुस्लिम युवाओं को झूठा फँसाने की कहानियाँ हैं। इसमें फँसाये और क़ैदी बनाये गये लोगों की सच से भरी कड़वी कथाएँ हैं। इस किताब को पूर्व क़ैदियों में से एक अब्दुल वाहिद शेख़ ने लिखा है, जिन्हें ख़ुद 11 जुलाई, 2006 मुम्बई ट्रेन बम विस्फोट मामले में फँसाया गया था। उन्हें नौ साल जेल में बिताने पड़े, तब जाकर अदालत से निर्दोष साबित हुए और बाइज़्जत बरी किये गये। और इस पुस्तक में उन्होंने जेल में और अपने साथी क़ैदियों के अनुभवों को पुलिस और जाँच एजेंसियों और जेल कर्मचारियों के सुलूक के बारे में हालात बयाँ किये हैं। 500 पेज की यह किताब तथ्यों से भरी है, साथ ही इसमें विशिष्ट तिथियों, नामों और विशेष उदाहरणों के साथ उल्लेख है।
यह स्कूल के एक पूर्व शिक्षक की कहानी है, जो मुम्बई के एक स्कूल में पढ़ा रहे थे। वह जेल के जीवन और उसके बाद की जेल की जानकारी को लिखते रहे और फिर उसे शब्दों में उकेर दिया है। वास्तव में एक फ़िल्म निर्माता के बारे में कहा जाता है कि वह इस आदमी के धैर्य से इतना प्रभावित हुआ कि अब्दुल वाहिद शेख़ के जीवन और समय पर एक फीचर फ़िल्म पूरी की जा रही है। आख़िरकार इस पूर्व क़ैदी के पास बताने और पेश करने के लिए बेहद स्पष्ट वर्णन है। इस पुस्तक की प्रस्तावना से उद्धृत करने के लिए निर्दोष होने के बावजूद जब हमें 7/11 विस्फोट मामले में गिरफ़्तार किया गया था, तो कई दिनों तक हमें समझ में नहीं आया कि वास्तव में हमारे साथ क्या हो रहा था। हमें लगा कि पुलिस ने हमें ग़लती से गिरफ़्तार कर लिया है और जल्द ही हमें रिहा कर देगी। लेकिन जैसे-जैसे दिन बीतते गये, हमारी उम्मीदें धूमिल होने लगीं।
इस पुस्तक के पहले अध्याय के पहले पैराग्राफ से शुरुआती पंक्तियों की बात करें, तो उसमें लिखा है कि हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि राजनीतिक आकाओं ने हमेशा निहित स्वार्थ के लिए पुलिस का इस्तेमाल किया है। दुर्भाग्य से पुलिस इतनी अनियंत्रित रूप से मज़बूत हो गयी है कि आज वह पूरी तरह से निर्विवाद हो गयी है। राष्ट्र व्यावहारिक रूप से एक पुलिस राज्य बन गया है…। राज्य का आतंकवाद कैसे समाप्त होगा? यह कब समाप्त होगा? इस पर गम्भीरता से विचार करने की ज़रूरत है। जब तक हम राजकीय आतंकवाद को समाप्त करने के बारे में नहीं सोचते, वास्तविक शान्ति और प्रगति केवल एक सपना ही रहेगी। सरकार जितनी जल्दी इसे समझ ले, देश के लिए उतना ही अच्छा है।

 

तलाक़ के ऐलान में परिपक्वता

मैं बॉलीवुड के आमिर ख़ान के अभिनय कौशल की प्रशंसक नहीं हूँ। लेकिन मुझे कहना होगा कि जिस तरह से उसने अपने तलाक़ की घोषणा की थी, उसने मुझे क़ायल किया। इसमें परिपक्वता की भावना थी। मानो कुछ भी सनसनीखेज़ या दिल तोडऩे वाला नहीं हो रहा हो। लेकिन जीवन के लिए उन वास्तविकताओं में से एक है। शुक्र है कि वह तलाक़ के कारणों पर और न ही आगे क्या होगा? इस पर ध्यान देना ही नहीं चाहते।
देश में बड़ी संख्या में भारतीय जोड़ों में अलगाव की स्थितियाँ बन रही हैं। कम-से-कम आमिर ख़ान ने उस माहौल से अलग होने का सबके सामने आकर बताने का साहस किया। मेरा विश्वास करें कि कुछ भारतीय पुरुष और महिलाएँ ऐसा करने की हिम्मत नहीं करेंगे, चाहे शादी के बाद हालात कितने ही ख़राब क्यों न हो जाएँ। सच में मुझे बहुत-से विवाहित जोड़ों के साथ अपनी बातचीत याद आ रही है, जिन्होंने मुझे बताया कि अगर ऐसा किया, तो वह कितनी अकेली हो जाएँगी! मैं चकित रह गयी और तक़रीबन चिल्लायी…, लेकिन तुम सब शादीशुदा हो!
उनकी भी यही प्रतिक्रिया मिली कि यह सब एक बहाना है। जीवनसाथी कभी नहीं होता है और अगर वह है भी, तो हम एक-दूसरे से बात नहीं करते हैं, न साथ खाते हैं और न ही बैठते हैं। हम अपने-अपने शयनकक्षों में खर्राटे मारकर सोते हैं। भले ही मेरा सिर माइग्रेन के दर्द से फटा क्यों न जा रहा हो, मेरी तड़प और पुकार कोई सुनने वाला नहीं है। घर में तनाव की अंतर्धारा मुझे खाये जा रही है, जिससे मैं बीमार होती जा रही हूँ।
मैरिज काउंसलर ने इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित किया कि जोड़े दु:खी विवाह में अकेले और उदास बैठे रहते हैं। एक मैरिज काउंसलर बताते हैं कि अक्सर 60 और 50 के दशक में महिलाएँ और पुरुष, दोनों मुझसे मिलने आते हैं। वे अवसाद की बात करके शुरू करते हैं; लेकिन जल्द ही वे दु:खी वैवाहिक जीवन की दास्ताँ बताना शुरू कर देते हैं। इसमें वे बताते हैं कि वे फँस गये हैं। इस मक़ाम पर आने के बाद कई सारी बीमारियों से जूझना पड़ता है। एक परामर्शदाता के रूप में मैं लोगों के लिए उपलब्ध विकल्पों को देखता हूँ। जो लोग एक दु:खी विवाह को समाप्त करने का निर्णय लेते हैं, वे तनाव के साथ तर्क सामने रखते हैं। अगर मैं इतने वर्षों में जब इस शादी से इतना दु:ख झेल चुका हूँ, तो अब मरते दम तक इसी तरह चलता रहेगा। लेकिन अगर मैं इसे ख़त्म कर दूँ, तो किसी-न-किसी स्तर पर कुछ ख़ुशी पाने का कुछ मौक़ा ज़रूर मिल सकता है; भले ही वह कम समय का क्यों न हो। व्यक्ति की उम्र जैसे-जैसे बढ़ती जाती है, उसके लिए शादी से बाहर निकलना उतना ही मुश्किल होता जाता है। इसके अलग-अलग कारण होते हैं। यहाँ तक कि अगर वे जानते हैं कि दु:खी वैवाहिक जीवन से छुटकारा पाना बेहतर होगा, तो वे अपने भाग्य को क़ूसूरवार मानते हैं।
इस विषय पर एक अन्य तथाकथित विशेषज्ञ ने कहा कि ऐसी शादी जिसमें लोग फँस जाते हैं, आज की सच्चाई है। इसके लिए दो प्रमुख कारक काफ़ी हद तक ज़िम्मेदार हैं। एक, महिलाओं के व्यवहार में बदलाव आया और अधिक मुखर हो गयी हैं, जबकि पुरुष समय के साथ आगे नहीं बढ़ पाया है। दूसरा, धैर्य और संवाद करने की इच्छा तेज़ी से कम हो रही है और विवाहेतर सम्बन्ध जैसे आउटलेट उपलब्ध हैं। इसके अलावा लोग परामर्श का विकल्प नहीं चुनते हैं। तलाक़ की अर्ज़ी दाख़िल करने के महज़ एक दिन पहले वे हमारे पास राय लेने के लिए आते हैं।
एक अन्य मैरिज काउंसलर कहते हैं कि आप जो देख रहे हैं, वह केवल बर्फ़ के पहाड़ का एक सिरा है, जबकि शादीशुदा ज़िन्दगी में दु:खी लोगों की तादाद कहीं ज़्यादा है। कोई छोड़कर चला जा रहा है, तो कोई शादी से इतर के रिश्तों का सहारा ले रहा है…; कुछ-न-कुछ ग़लत ज़रूर हो रहा है। इससे पति-पत्नी के रिश्ते प्रभावित हो रहे हैं। क्या बात है कि पति-पत्नी साथ में नहीं बैठते? कभी-कभार ही बात करते हैं और साथ बाहर जाते हैं। ज़ाहिर है कि शादी में बहुत अकेलापन होता है। यहाँ तक कि 80 की उम्र में भी लोग बेहद अकेलेपन की बात करते हैं। पुरुष न केवल भावनात्मक सहयोग के लिए, बल्कि अपनी शारीरिक ज़रूरतों के लिए भी एक साथी की तलाश में रहते हैं। हमें 80 साल की उम्र वाले पुरुषों से बहुत सारे पत्र मिले, जिनमें हमें भावनात्मक सहयोग और एक साथी की ज़रूरत के बारे में लिखा मिला।