ममता के चुनाव लड़ने का रास्ता साफ़, आयोग ने बंगाल की तीन सीटों पर उपचुनाव घोषित किये

काफी उहापोह के बाद आखिर चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल सहित कुछ और जगह विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है। इनमें सबसे महत्वपूर्ण बंगाल में भवानीपुर की भी सीट है जहाँ से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उपचुनाव में उतरने की सम्भावना है। इन सीटों पर 30 सितंबर को उपचुनाव होगा जबकि वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को होगी।
हाल तक यह कयास लगाए जा रहे थे कि यदि नवंबर तक चुनावों की घोषणा नहीं हुई तो ममता को अपने पद से इस्तीफा भी देना पड़ सकता है। हालांकि, अब उपचुनावों की घोषणा होने से टीएमसी ने राहत की सांस ली है। जिन सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हुई हैं उनमें बंगाल की भवानीपुर, शमशेरगंज और जंगीपुर जबकि ओडिशा की पीपली सीटें शामिल हैं। चुनाव की घसोहसना के साथ ही इन सभी सीटों के क्षेत्र में आचार संहिता भी लागू हो गई है।
चुनाव आयोग ने इन चार सीटों पर 30 सितंबर को उपचुनाव का ऐलान किया है। वैसे देश भर में वर्तमान में विभिन्न राज्यों में 31 विधानसभा सीटें और दो लोकसभा सीटें खाली हैं जिनपर उपचुनाव का इन्तजार है। कोरोना संक्रमण के चलते आयोग ने उपचुनाव को रोके रखा था। अब लगता है कि अन्य सीटों पर अन्य चारणों में चुनाव करवाया जाएगा।
पश्चिम बंगाल सरकार के ख़ास अनुरोध पर चुनाव आयोग ने भवानीपुर और अन्य दो सीटों पर उपचुनाव कराने का ऐलान किया है।  भवानीपुर से ममता बनर्जी के मैदान में उतरने की सम्भावना है।
चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक इन उपचुनाव के लिए गजट अधिसूचना 6 सितंबर को जारी होगी और तभी से 13 सितंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते हैं। तीस सितंबर को मतदान और 3 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी।