मध्य प्रदेश में पेट्रोल के दाम इतने बढ़ गए कि मशीनों ने तेल देना बंद किया!

देश में रोजाना डीजल-पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। मध्य प्रदेश में तो प्रीमियम पेट्रोल के दाम इतने बढ़ गए कि मशीनों को तेल देने के लिए बंद करना पड़ा। दरअसल, इन मीशीनों में दो अंक के नंबर और दशमलव के बाद दो अंक तक के दाम में ही पेट्रोल बेचे जाने का प्रावधान है यानी अधिकतर कीमत 99.99 रुपये हो सकती है। पर, रविवार को दाम 100 रुपये पहुंच गए, जिससे इन मशीनों से पेट्रोल देना बंद करना पड़ा।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पावर पेट्रोल 100 रुपये चार पैसे प्रति लीटर की दर पर से बेचा गया। यहां पुराने पेट्रोल पंपों को बिक्री रोकनी पड़ी क्योंकि दाम तीन डिजिट में पहुंचे तो मशीनों में डिस्प्ले होने बंद हो गए। अगर नाॅर्मल पेट्रोल के दाम भी 100 रुपये लीटर तक पहुंच गए तो कई पेट्रोल पंपों को बिक्री रोकनी पड़ेगी। नए साल के बाद से तेल की कीमतों में करीब पांच रुपयं की बढ़ोतरी हो चुकी है और अब भी जारी है।

रविवार यानी 14 फरवरी को लगातार छठे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा दर्ज किया गया। देश की राजधानी नई दिल्ली समेत सभी महानगरों में ईंधन के दाम में बढ़ोतरी हुई है। मुंबई में पेट्रोल के दाम 95 रुपये प्रति लीटर पार हो गए हैं। रविवार को दिल्ली में पेट्रोल 29 पैसे और डीजल 32 पैसे और महंगा हो गया है। इस इजाफे का बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 88.73 रुपए और डीजल का भाव 79.06 रुपए प्रति लीटर हो गया है, जो अब तक के इतिहास में सबसे ज्यादा है।