मणिपुर हिंसा में 5 लोगों की मौत, 40 सशस्त्र उग्रवादी मारे: सीएम

मणिपुर में हालात नहीं संभल रहे। वहां दोबारा भड़की हिंसा में 5 लोगों की मौत हो गयी है। गृह मंत्री मणिपुर की स्थिति का जायजा लेने के लिए आज से तीन दिन के लिए राज्य का दौरा कर रहे हैं।

मणिपुर में रविवार को ताजा हिंसा भड़कने के बाद एक पुलिसकर्मी सहित कम से कम पांच लोगों की जान चली गयी है। कमसे कम 12 अन्य लोग घायल हो गए हैं। गैर सरकारी आंकड़ों  के मुताबिक पिछले महीने जातीय हिंसा में कम से कम 70 लोगों की मौत हो गई थी।

अब नई हिंसा में मणिपुर के विभिन्न इलाकों में लोगों पर गोलीबारी और उग्रवादियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों की अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। पुलिस के मुताबिक इंफाल पश्चिम जिले के फयेंग में संदिग्ध कुकी उग्रवादियों की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।

सुगनू में हुई गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया। वहां छह और सेरौ में चार अन्य लोग घायल हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि ताजा संघर्ष तब शुरू हुआ जब सेना ने शांति कायम करने के लिए समुदायों को हथियारों से मुक्त करने को लेकर तलाशी अभियान शुरू किया।

सीएम एन बीरेन सिंह ने कहा कि सुरक्षा बलों ने राज्य में शांति कायम करने के लिए अभियान शुरू करने के बाद से घरों में आगजनी और लोगों पर गोलीबारी करने में शामिल लगभग 40 सशस्त्र उग्रवादियों को मार गिराया है। सीएमओ ने दावा किया कि हालिया दौर की ‘झड़प समुदायों के बीच नहीं बल्कि कुकी उग्रवादियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई है’।