मखमली प्यार में थिरके शैल

शैल अब मखमली प्यार में थिरकते नज़र आएँगे। उनके गाने जो सबके दिल में उतरने वाले जैसे सोणिये हीरिये, जान वे, जि़ंदगी, कोका कोका, ओनली यू, तेरे बिन, नचले सोणिये तू करने के बाद अब शैल अपनी नई एलबम के जरिए दिलों में दस्तक दे रहे है जिसका नाम है ‘मखमली प्यार।’ जो मूल रूप से रोमानी धुनों से दिलों के एहसास जगाने वाले गानों के सुरीले गायक शैल का नया गाना देश विदेश चर्चा में है।

कैसे सुरों में ढाले नये गीत?

दरअसल मेरी पहली एलबम से जुड़े हुए विद्युत गोस्वामी ने मुझे एक धुन सुनाई तो महसूस हुआ की यह धुन काफी अच्छी है और मेरे गुरु जी ने कहा की कुछ मखमली-सा लेकर आओ, तो हमें तुरंत खयाल आया की मखमली प्यार क्यों न लिया जाए, क्योंकि प्यार आपको बहुत ही प्यारा एहसास देता है, तब हमने निर्देशक अमरजीत सिंह और सावंत घोष से बात की।

‘मखमली प्यार’ ही क्यों?

प्यार एक ऐसा एहसास है, जिसको जितना बाँटो उतना ही बढ़ता है, आज के युवाओं को मैं अपने गीतों के ज़रिए वो एहसास देना चाहता हूँ कि प्यार के बिना जि़ंदगी कुछ नहीं है और जहाँ तक मेरी बात है संगीत के बिना मेरी जि़ंदगी कुछ नहीं है। मैं युवाओं के गहरे प्रेम का शब्द और संगीतमय बनाना चाहता हूँ। युवा वर्ग की भावनाओं से जुडक़र मैं ताज़गी महसूस करता हूँ।

‘मखमली प्यार’ को कनाडा में सूट करने की वजह?

इसके ज़रिए एक तो पूरी दुनिया में महक रहे भारतीयों से जुडऩा चाहता था। कनाडा एक बहुत खूबसूरत जगह है, जहाँ का मौसम आपको और आपके प्यार को बहुत खूबसूरत एहसास देता है।

इतनी खूबसूरत और सुरीली आवाज़ को बनाए रखने के लिए आप क्या क्या करते हो?

मैं अपनी आवाज़ का बहुत खयाल रखता हूँ और जब भी समय मिलता है, उस समय रियाज़ कर लेता हूँ, संगीत मेरा प्रोफेशन नहीं मेरा पैशन है।

क्या खाना है पसंद? 

डार्क चॉकलेट, मखाने और खिचड़ी यह मेरा पसंदीदा भोजन है, मैं इन्हें किसी भी समय बड़े प्यार से खा सकता हूँ।

पंजाब से कितना गहरा है आपका जुड़ाव?

मेरा जन्म ही लुधियाना में हुआ है, मैं पूरी तरह पंजाबी हूँ। छोटी उम्र में सिंगापुर चला गया था, पर भारत से जुड़ा रहा हूँ और जब भी समय मिलता है इंडिया आ जाता हूँ। दरअसल सिंगापुर मेरी कर्मस्थली है और भारत मेरी मर्मस्थली है। वहाँ में दुनियाभर की ज़रूरतों के लिए रहता हूँ पर भारत से मैं रूहानी एहसास से जुड़ा रहता हूँ। दिल्ली में मेरी माँ रहती हैं, इसीलिए माँ और मिट्टी मुझे खींच ही लाती है।

संगीत की दुनिया में आने का कारण?

संगीत गीत में बचपन से लगाव था और मैं अच्छा म्यूजिक सुनना पसंद करता हूँ। एक बार लंदन में टैलेंट हंट शो हुआ, जिसमें मैंने अपना गाना रिकॉर्ड करके भेजा, गाना उन्हें पसंद आया और मुझे चुन लिया गया। इसके बाद हमने एलबम निकाली ‘कहाँ है तू’ और तब से अब तक संगीत सफर चल ही रहा है।

क्या आपने कभी हीरो के तौर पर िफल्में करने के सोचा?

नहीं, मैं अपनी गायकी की दुनिया में काफी खुश हूँ और अपनी एलबम में जो अभिनय कर लेता हूँ, इतना ही काफी है। लोगों के दिलों से मैं गीत संगीत के ज़रिये ही जुड़ा रहना चाहता हूँ।

अपनी एलबम में से आपके दिल के करीब कौन-सा गाना है?

जैसे माँ को अपने सभी बच्चे पसंद होते हैं और दिल के करीब होते हैं, वैसे ही मुझे भी अपनी सभी एलबम से लगाव है। परन्तु मुझे सोणिये हीरिये खास पसंद है, क्योंकि इसे करते समय मेरी आँखें नम हो गयी थीं।

आप विदेशों में ही शूटिंग करते हैं?

नहीं, हिंदुस्तान बहुत खूबसूरत है और मैं अपने काफी गानों को यहाँ सूट कर चुका हूँ।