मंडी हाउस पर जमे छात्र, मार्च शुरू

एनआरसी विरोध : दिल्ली के अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टर भी आ चुके हैं समर्थन में

नागरिकता क़ानून और एनआरसी के खिलाफ मंगलवार को जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी के छात्रों  ने फिर प्रदर्शन शुरू किया है। मंडी हाउस इलाके में धारा १४४ लगा दी गयी है। छात्रों की मंडी हाउस से संसद मार्ग और जंतर-मंतर तक मार्च निकालने की तैयारी है। छात्र आज ”राष्ट्रीय विरोध दिवस” मना रहे हैं।

छात्रों के मार्च को देखते हुए संसद मार्ग इलाके में  पुलिस ने अवरोधक खड़े किये हैं। मंडी हाउस में छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए धारा १४४ लगा दी गयी है। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ दिल्ली में फिर प्रदर्शन की तैयारी करने का फैसला करते हुए जाम्मिया कॉर्डिनेशन कमेटी ने कहा कि छात्र गृहमंत्री अमित शाह के आवास तक मार्च निकालेंगे। वरिष्ठ नेता योगेंद्र यादव भी छात्रों के साथ मौजूद हैं।

दिल्ली के मंडी हाउस से मार्च शुरू हो रहा है। छात्रों ने आज ”राष्ट्रीय विरोध दिवस”  मनाने की भी अपील की है। याद रहे सीएए के खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन आयोजित किये जा रहे हैं। विरोध प्रदर्शन देखते हुए दिल्ली के मंडी हाउस इलाके में धारा १४४ लागू कर दी गई है और बड़े पैमाने पर पुलिस बलों को तैनात किया गया है।

संसद मार्ग को बंद कर दिया गया है। प्रदर्शनकारी मंडी हाउस पर जमे हुए हैं।  प्रदर्शनकारियों के हाथ में संविधान की प्रति और बाबा साहब अंबेडकर की तस्वीर है. इन प्रदर्शनकारियों में दिल्ली यूनिवर्सिटी और जवाहरलाल यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के छात्र भी शामिल हैं।

उधर दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में कार्यरत सैकड़ों युवा डॉक्टर प्रदर्शनकारी छात्रों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए सोमवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया पहुंचे थे। नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे छात्रों के जुलूस में शामिल हुए। जुलूस में डॉक्टरों के साथ फिजियोथेरेपी में स्नातक का कोर्स कर रहे छात्र भी शामिल रहे।