भूपेश पटेल ने ली गुजरात के मुख्यमंत्री के पद की शपथ, 16 मंत्री भी बनाये गए

गुजरात चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने वाली भाजपा की सरकार का सोमवार को गठन हो गया। भूपेंद्र पटेल लगातार दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कई वरिष्ठ पार्टी नेता शामिल थे। सरकार में 16 मंत्री भी बने हैं, हालांकि, कांग्रेस से दल बदलकर भाजपा में गए हार्दिक पटेल को मंत्री नहीं बनाया गया है।

उधर हिमाचल प्रदेश, जहाँ कांग्रेस ने भाजपा को हराकर सत्ता छीन ली थी, वहां सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मुख्यमंत्री और मुकेश अग्निहोत्री ने उप मुख्यमंत्री पद की रविवार को ही शपथ ले ली थी। इस शपथ समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्यपाल आचार्य देवव्रत से गांधीनगर में नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित समारोह में राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कई पार्टी नेता मौजूद थे। शपथ समारोह में यूपी सीएम योगी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी थे।

हाल में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 182 में से रिकॉर्ड 156 सीट जीती हैं जबकि कांग्रेस को 17 और आम आदमी पार्टी को 5 सीटें मिली हैं। गुजरात में भाजपा की यह लगातार सातवीं जीत है।

पटेल (60) ने अलावा जिन विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली उनमें कैबिनेट मंत्री कनुभाई देसाई, ऋषिकेश पटेल, राघवजी भाई पटेल, बलवंत सिंह राजपूत, भानुबेन बावलिया, कुबेरभाई डिंडोर, कुंवरजी बावड़िया, अय्यर मुलुभाई बेरा होंगे।

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार में हर्ष संघवी, जगदीश विश्वकर्मा शामिल हैं। राज्यमंत्री में पुरुषोत्तम सोलंकी, बच्चूभाई खाबड़, मुकेशभाई पटेल, प्रफुल्ल पानसेरिया, भीखूसिंह परमार और कुंवरजी भाई हलपति शामिल हैं। भूपेंद्र पटेल की केबिनेट में कांग्रेस से दलबदलकर भाजपा में गए हार्दिक पटेल को जगह नहीं मिली।

सुक्खू बने सीएम
उधर हिमाचल में रविवार को शपथ ग्रहण समारोह हो गया। नादौन (हमीरपुर) से चौथी बार जीते सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। सुक्खू एक बस चालक के बेटे हैं और चार दशक से कांग्रेस में हैं। पत्रकार से नेता बने मुकेश अग्निहोत्री, जो सीएम की दौड़ में शामिल थे, को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। वे हरोली (ऊना) से जीते हैं।  इन दोनों ने ही सोमवार को राजधानी शिमला स्थित सचिवालय में अपना कार्यभार संभाल लिया। अभी वहां किसी अन्य को मंत्री नहीं बनाया गया है।

उनके शपथ ग्रहण में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष रहे सचिन पायलट, प्रियंका गांधी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह सहित कई बड़े नेता शामिल हुए।