भूपेंद्र पटेल आज लेंगे शपथ, शाह भी उपस्थित रहेंगे इस समारोह में

गुजरात में नेतृत्व परिवर्तन के बाद नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल आज दोपहर शपथ लेंगे। उनके शपथ समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा शासित राज्यों के  कुछ मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे। पहली बार विधायक बने पटेल पाटीदार समुदाय से आते हैं। चर्चा है कि विजय रुपाणी सरकार में उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल को नई सरकार में मंत्री पद मिल सकता है।

भूपेंद्र पटेल का शपथ समारोह दोपहर 2.20 बजे संभावित है। उनके साथ मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी या नहीं, यह अभी साफ़ नहीं है। पटेल ने रविवार को विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया था। मुख्यमंत्री के रूप में पटेल के ऊपर भाजपा  को अगले विधानसभा चुनाव में जिताने की जिम्मेवारी होगी।

गुजरात में आम तौर पर यह माना जाता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही पार्टी का चुनाव में  वास्तविक चेहरा होते हैं। नए सीएम पटेल को पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल का नजदीकी माना जाता है। पता चला है कि गृह मंत्री अमित शाह इस शपथ समारोह में शिरकत करेंगे। शाह दोपहर 12.30 बजे अहमदाबाद पहुंच रहे हैं।

इस बीच मनोनीत मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद में उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल से मुलाकात की। पटेल, जिन्हें मुख्यमंत्री पद की दौड़ में माना जा रहा था, ने कहा है कि भूपेंद्र पटेल उनके पुराने पारिवारिक मित्र हैं और उन्होंने उन्हें बधाई दी है। पटेल ने कहा – ‘मुझे उन्हें सीएम के रूप में शपथ लेते देखकर खुशी होगी। जरूरत पड़ने पर उन्होंने मेरा मार्गदर्शन भी मांगा है।’