भारत में कोरोना से 47 लाख लोगों की मौत हुई, डब्ल्यूएचओ ने कहा

भारत मे कोरोना से मरने वालों की सही संख्या को लेकर हमेशा सवाल उठते रहे हैं, खासकर महामारी की दूरी लहर के दौरान, जब देश में ऑक्सीजन की भयंकर कमी हुई थी। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दावा किया है कि भारत में कोविड-19 से 47 लाख लोगों की मौत हुई है।

यह आंकड़ा भारत के उस दावे से दस गुना ज्यादा है जिसमें देश में केवल 5.2 लाख लोगों के मरने की बात कही गयी है। वैसे भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के इस दावे को ‘गलत’ बताया है।

डब्ल्यूएचओ ने ये भी दावा किया कि दुनियाभर में कोरोना से साल 2020-2021 में सभी देशों की तरफ से दिए गए आंकडों से 1.49 करोड़ ज्यादा मौतें हुईं हैं। उसका कहना है कि  84 फीसदी मौतें केवल दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका में हुई हैं।

हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आपत्ति जताई है और उसके मॉडल, डेटा कलेक्शन, डेटा सोर्स, प्रक्रिया (मेथोडोलॉजी) पर सवाल उठाया है। मंत्रालय अब डब्ल्यूएचओ के डाटा पर अपनी आपत्ति कार्यकारी  बोर्ड में रखेगा।

इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम  मोदी पर लेकर इन आंकड़ों को लेकर निशाना साधाते हुए एक ट्वीट किया है। ट्वीट में उन्होंने लिखा – ‘कोविड महामारी के कारण 47 लाख भारतीयों की मौत हुई…4.8 लाख नहीं जैसा कि सरकार ने दावा किया है… विज्ञान झूठ नहीं बोलता, मोदी बोलते हैं….उन परिवारों का सम्मान करें जिन्होंने अपनों को खोया है…. अनिवार्य रूप से ₹4 लाख मुआवजे के साथ उनका समर्थन करें।’