भारत में कोरोना के ३ पॉजिटिव मामले, यह मामले दिल्ली, तेलंगाना और जयपुर, के; इनकी इटली, दुबई की ट्रेवल हिस्ट्री  

भारत में कोरोना वायरस के ३ मामले सामने आये हैं। इनमें से एक मामला राजधानी दिल्ली का है, दूसरा तेलंगाना का जबकि तीसरा जयपुर (दो सैंपल पाज़ीटिव) का है। इन सभी लोगों को आईसोलेशन  में रखा गया है। यह व्यक्ति कोरोना से पीड़ित बताये गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धनने आज सुबह ही प्रेस कांफ्रेंस में बताया था कि अभी भारत में तीन पॉजिटिव मामले कोरोना से आए थे। वह चीन से आए थे। केरल में एडमिट हुए थे। तीनों ठीक होकर घर जा चुके हैं। उन्होंने ताजा कोरोना मामलों पर कहा था -”इनके अलावा आज दो नए पॉजिटिव मामले एक दिल्ली और एक तेलंगाना में सामने आया है। दोनों की ट्रैवल हिस्ट्री है। एक इटली और एक दुबई से आए हैं। अब तक भारत में कुल पॉजिटिव मामले पांच हो गई है।”

हालांकि, सोमवार शाम तक खबर आई है कि तीसरा कोरोना मामला जयपुर से आया है। इस तरह यह तीन मामले हो गए हैं। दिल्ली में जिस व्यक्ति को कोरोना से पीड़ित पाया गया है, वह इटली से आया था। दूसरा शख्स दुबई से आया है। जयपुर वाले पीड़ित का सेकण्ड सैंपल पॉसिटिव  पाया गया है जबकि उसके तीसरे सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। इस पीड़ित की भी इटली यात्रा की हिस्ट्री पाई गयी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि नए मामले सामने आने के बाद मरीजों पर बारीक नजर रखी जा रही है। फिलहाल तीनों की हालत स्थिर है। इससे पहले चीन से लाए गए भारतीय नागरिकों को मानसेर (हरियाणा) के सेंटर में रखा गया है, जहां उनकी निगरानी की जा रही है। इन लोगों से किसी को भी मिलने की अनुमति नहीं है। वहीं, विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है।

अभी तक की रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में अब तक ८०,०२६ मामले सामने आये  २९१२ लोगों की जान जा चुकी है। हॉन्ग कॉन्ग में दो की मौत, दक्षिण कोरिया में २२ की मौत, इटली में ३४ की मौत, ईरान में ५४, जापान में १२ और फ्रांस और अमेरिका में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही जापान से ”डायमंड प्रिंसेज क्रूज” से भारत के ११९  नागरिकों को रेस्क्यू किया गया था। इन सभी लोगों को भारत लाने के बाद सीधे मानेसर सेंटर ले जाया गया है, जहां इन्हें डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। अच्छी बात यह है कि भारत में अभी तक कोरोना के चलते किसी की जान नहीं गई है।