भारत में कोरोना के मामले १६८ हुए, पीएम मोदी रात ८ बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे

भारत में कोरोनावायरस के मामले १६८ हो गए हैं। भारत में अब अचानक संख्या बढ़ने लगी है जिसे देखते हुए सावधानी रखना अब बहुत जरूरी हो गया है। इटली में कोरोना से मौतों की संख्या जिस तेजी से बढ़ रही है उससे लगता है कि आने वाले दिनों में वहां आंकड़ा चीन से ज्यादा हो सकता है। सीबीएसई ने अपनी परीक्षाएं ३१ मार्च तक टाल दी हैं। इस बीच पीएम मोदी गुरुवार रात ८ बजे कोरोना पर देश को संबोधित करेंगे।

देश के १६ राज्यों महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, लद्दाख, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

भारत में यदि लोगों ने सावधानी नहीं बरती तो आने वाले दिनों में इससे कोरोना की समस्या मुसीबत बन सकती है। यह देखा जा कि देश में बड़े पैमाने पर आम लोग भी लापरवाही बरत रहे हैं। अभी भी एयरपोर्ट और मेट्रो आदि में उस तरह की सावधानी और उपाए नहीं दिख रहे, जिसकी इस समय बहुत जरूरत है।

इस बीच इटली में कोरोना वायरस कहर वरपा रहा है। वहां एक ही दिन में ४७५ मौतें हो गईं जिससे वहां मरने वालों का आंकड़ा २९७८ पहुँच गया है जो चीन के ३२३७ से अब कुछ सौ ही कम है। दुनिया भर में मरने वालों संख्या ८,६९४ हो गयी है जबकि इस भयंकर वायरस से पीड़ितों की तादाद २,०८,३८३ पहुँच गयी है।

इस बीच सीबीएसई ने १०वीं और १२वीं की निर्धारित सभी परीक्षाएं ३१ मार्च के बाद करवाने का फैसला किया है। इसकी जानकारी सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने दी है। उधर पीएम मोदी देश में कोरोना के खतरे को देखते हुए १९ मार्च की रात ८  बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

देश के कई हिस्सों में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम आदि में भीड़ जमा करने पर पाबंदी लगा दी गयी है।

यूएई, कतर, ओमान और कुवैत से १८ मार्च या उसके बाद आने वाले भारतीय को १४  दिनों के लिए क्वारंटीन में रहना अनिवार्य कर दिया गया है। १५ फरवरी के बाद चीन, साउथ कोरिया, इटली, स्पेन और जर्मनी की यात्रा करने वालों को क्वारंटीन किया जाएगा।