भारत महिला टी-२० विश्व कप क्रिकेट के सेमीफाइनल में पहुंचा, न्यूजीलैंड को पीटा

भारत की महिला टीम आईसीसी महिला टी२० वर्ल्ड कप के सेमी फाइनल में पहुँच गया है। एक रोमांचक मैच में भारतीय महिला टीम ने गुरूवार को मेलबर्न में न्यूजीलैंड को चार रन से हरा दिया। भारतीय टीम ने २० ओवर में ८ विकेट खोकर १३३ रन बनाए और १३४ रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम २० ओवर में ६ विकेट पर १२९ रन ही बना पाई। शानदार ४६ रन बनाने वाली शेफाली वर्मा को ”प्लेयर ऑफ द मैच” चुना गया।

भारत को अभी श्रीलंका से एक मैच खेलना है लेकिन उसमें हार-जीत से भारत को कोइ फर्क नहीं पड़ेगा। अभी तक खेले तीनों मैच भारत ने जीते हैं। पहले भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराया था।

मेलबर्न के जंक्शन ओवल मैदान में आज खेला गया मैच काफी रोमांचक रहा। भारत की स्टार गोलंदाज पूनम यादव ने जब १९वें ओवर में १८ रन दे दिए तो एक मौके पर लगा कि न्यूजीलैंड यह मैच जीत सकता है। लेकिन अंतिम ओवर में पहली ही गेंद पर चौक्का मारने के बाद न्यूजीलैंड की खिलाड़ी आखिरी गेंद पर रन आउट हो गयी।

भारत ने पहले खेलते हुए १३३/८ का स्कोर बनाया। शेफाली वर्मा ने ३४ गेंद में तीन छक्कों और चार चौक्कों की मदद से शानदार ४६ रन की धुआंधार पारी कहेली। उन्हें ”प्लेयर ऑफ द मैच” भी चुना गया।

टॉस हारकर पहले खेलते हुए भारतीय टीम में स्मृति मंधाना ने वापसी की, लेकिन सिर्फ ११ रन बनाकर तीसरे ही ओवर में १७ के स्कोर पर आउट हो गई। शेफाली ने तानिया भाटिया (२५ गेंद २३ रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए ५१ रन जोड़े।
भारतीय टीम के मध्यक्रम को दुबारा फ्लॉप होना पड़ा। इसी कारण बड़ा स्कोर नहीं बन सका। जेमिमा रॉड्रिग्स ९, कप्तान हरमनप्रीत कौर एक, दीप्ति शर्मा ८ और वेदा कृष्णमूर्ति ६ रन बनाकर आउट हो गईं। राधा यादव ने ९ गेंद में नाबाद १४ और शिखा पांडे १४ गेंदों में नाबाद १० रन बनाकर स्कोर को सम्मानजनक स्थिति तक पहुँचाया।

न्यूजीलैंड के लिए एमेलिया केर और रोजमैरी मैर ने दो-दो विकेट लिए।

न्यूजीलैंड की पारी शुरू हुई तो बहुत बेहतरीन तरीके से जब पहले ही ओवर में स्कोर बोर्ड पर १२ रन टंग गए लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने मैच में शानदार वापसी करते हुए ९ ओवर तक न्यूजीलैंड के ३४ रन तक ३ विकेट गिरा दिए। उनकी स्टार बल्लेबाज सोफी डिवाइन १४, रचेल प्रीस्ट १२ और सूजी बेट्स महज ६ रन बनाकर आउट हो चुकी थीं।
इसके बाद मैडी ग्रीन (२३ गेंद में २४ रन ) और केटी मार्टिन (२८ गेंदमें २५ रन) ने चौथे विकेट के लिए ४३ रन की साझेदारी निभाकर भारीतय खेमे में चिंता पैदा कर दी। ग्रीन १५वें ओवर में चलती बनीं जिसके बाद उनपर दबाव बन गया। अंतिम पांच ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए ५५ रन चाहिए थे लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने दबाव बनाये रखा।

एमेलिया केर ने १९ गेंद में नाबाद ३४ और हेली जेन्सेन ने ७ गेंद में  ११ रन बनाकर छठे विकेट के लिए ३९ रन की उम्मीद भरी साझेदारी निभाई, लेकिन जीत की देहरी पर हार कर टीम थक गयी। भारत के लिए शिखा पांडे, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक-एक विकेट लिया। शानदार ४६ रन बनाने वाली शेफाली वर्मा को ”प्लेयर ऑफ द मैच” चुना गया।