भारत ने ब्रिटेन से उड़ानों पर लगाई 31 दिसंबर तक रोक : सरकार  

ब्रिटेन में कोरोना का नया और खतरनाक स्ट्रेन आने के बाद सोमवार को भारत ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर 31 दिसंबर तक रोक लगा दी है। भारत के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने आज दोपहर कहा कि ब्रिटेन में मौजूदा हालात पैदा होने को देखते हुए यह फैसला किया है।

मंत्रालय ने कहा कि भारत ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों को 31 दिसंबर की रात 11 बजकर 59 मिनट तक रोक लगाने का फैसला किया है। बता दें ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया रूप आने के बाद फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, रोमानिया, तुर्की और इटली, कोलंबिया, चिली, कनाडा, कुवैत, सउदी अरब सहित कई अन्य देश भी ब्रिटेन की उड़ान पर रोक लगा चुके हैं।

कोरोना के नए स्ट्रेन के खतरे को ध्यान में रखते हुए ब्रिटेन ने अपनी रेल सेवाओं की आवाजाही पर भी रोक लगा दी है। इस बीच ऑस्ट्रिया और इटली ने कहा है कि वह ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगाएंगे। इटली के विदेश मंत्री लुइगी डी मायो ने ट्वीट करके कहा – ‘सरकार कोरोना वायरस के नए प्रकार से इटली के निवासियों को बचाने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है।’ चेक गणराज्य ने ब्रिटेन से आने वाले लोगों के लिए पृथक-वास के नियम को लागू कर दिया है।

उधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) के संक्रमण को लेकर चिंताओं के बीच कहा कि सरकार सतर्क है और घबराने की जरूरत नहीं है। हर्षवर्धन ने कहा – ‘सरकार ने पिछले एक साल में हर वह काम किया है, जो कोविड-19 से निपटने के लिए महत्वपूर्ण था। सरकार हर चीज के बारे में पूरी तरह जागरुक है।’