भारत ने अमेरिकी पेकन का निर्यात टैरिफ 70 प्रतिशत कम किया, जॉर्जिया में खुशी

भारत सरकार ने अमेरिकी पेकन (अखरोट) का निर्यात टैरिफ 70 प्रतिशत तक कम करने का फैसला किया है। इस फैसले से हजारों किसानों को लाभ होगा और अमेरिकी पेकन उद्योग को इससे बड़ा लाभ मिलेगा।

अमेरिका की सीनेट कृषि समिति के सदस्य  राफेल वार्नाक ने इस फैसले की तारीफ़ करते हुए कहा कि अमेरिका के लगभग एक तिहाई पेकान का उत्पादन जॉर्जिया करता है, और भारत सरकार की यह घोषणा स्वागत योग्य खबर है।

उन्होंने कहा – ‘यह जॉर्जिया की वैश्विक पहुंच का विस्तार करेगी, और एक प्रमुख कृषि राज्य के रूप में हमारे राज्य की स्थिति को और मजबूत करेगी।’

जॉर्जिया के प्रभावशाली सांसदों के एक समूह ने इस फैसले का बाकायदा जश्न मनाया। हाउस एग्रीकल्चर कमेटी के वाइस चेयरमैन ऑस्टिन स्कॉट, हाउस एग्रीकल्चर कमेटी के रैंकिंग सदस्य डेविड स्कॉट, और कृषि, ग्रामीण विकास, खाद्य और औषधि प्रशासन, और संबंधित एजेंसियों पर सदन विनियोग उपसमिति के रैंकिंग सदस्य सैनफोर्ड डी बिशप जूनियर ने अमेरिकी पेकन निर्यात पर शुल्क को 70 प्रतिशत तक कम करने के भारत सरकार के फैसले की सराहना की।

इन सदस्यों ने कहा – ‘यह निर्णय अमेरिका के पेकान उत्पादकों की ओर से एक दशक से अधिक के द्विदलीय, सहयोगी प्रयासों को दर्शाता है।’ बता दें कि जॉर्जिया अमेरिका में शीर्ष पेकान उत्पादक राज्य है और स्थानीय उद्योग का मूल्य 250 मिलियन अमरीकी डॉलर है।