भारत टी-२० विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारा

लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराने वाली भारत की महिला टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गयी और इस तरह आईसीसी टी-२० क्रिकेट विश्व कप जीतने का उसका सपना टूट गया। भारत इस टूर्नामेंट के फाइनल में भी पहली बार ही पहुंचा था। हीली ”प्लेयर आफ द मैच” रहीं।

पहले बल्लेबाजी कर ऑस्ट्रेलिया ने १८४ रन का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया और भारत की पारी जवाब में ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी और उसे ८६ रन से हार हार का सामना पड़ा। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बैटिंग और बॉलिंग दोनों में जबरदस्त प्रदर्शन किया और जीत की हकदार बनी। इसके विपरीत लीग मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली भारत की टीम जंगबाजी, क्षेत्ररक्षण और बल्लेबाजी तीनों में नाकाम साबित हो गया।

हालांकि इस हार के बावजूद भारत अब टी-२० विश्व कप में दुनिया में उपविजेता बन गया है। ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार टी-२० का यह विश्व कप जीता है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए एजे हीली ने जबरदस्त शुरुआत की। उनके पति ऑस्ट्रेलिया पुरुष टीम के खिलाड़ी मिचेल स्टार्क खासतौर पर उनका मैच देखने दक्षिण अफ्रीका की सीरीज छोड़कर ऑस्ट्रेलिया आये थे। पति की स्टेडियम में मौजूदगी में हीली ने बहुत बेहतर बल्लेबाजी की और शानदार छक्के और चोक्के लगाए। उन्होंने महज ३९ गेंदों में पांच छक्कों और सात चौक्कों की मदद से शानदार ७५ रन बनाये।

ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसस्री ओपनर बीएल मूनी ने ५४ गेंदों में १० चौक्कों की मदद से शानदार सबसे ज्यादा ७८ रन बनाये। इसकी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रहा। दोनों ने  लिए ११५ रन जोड़े। भारत की फील्डिंग बाहयुत कमजोर रही और शुरू में ही दो कैच छोट गए जिसका ऑस्ट्रेलिया ने बहुत फायदा उठाया। उनके लिए लैनिंग ने १६ रन बनाये। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने २, पूनम यादव और आर यादव ने १-१ विकेट लिया।

भारत की शुरुआत ही बेहद निराशाजनक हुए। पूरे टूर्नामेंट में धाकड़ खेल दिखाने वाली शेफाली वर्मा पिछले शानदार प्रदर्शन को दोहराने में सफल नहीं हुईं और पहले ही ओवर में आउट हो गईं। इससे भारतीय टीम पर जबरदस्त दबाव आ गया। इसके बाद तो भारत के विकेट ताश के पत्तों की तरह गिरते गए।

समृति मानधाना ११, तानिया भाटिया २, कप्तान हरमनप्रीत कौर ४, रोड्रिग्स ०, दीप्ति शर्मा ३३, कृषणन १९, घोष १८, आर यादव १, पूनम १ रन बनाकर आउट हुईं। गायकबाड़ एक रन पर नाबाद रहीं। ऑस्ट्रेलिया के लिए एम शत ने ४ और ोनसँ ने ३ विकेट लिए जबकि मॉलीन्यूक्स, किंमिंस और केरे को १-१ विकेट मिला। इस तरह भारत यह मैच ८५ रन से यह मैच हार गया।