भारतीय रेलवे का निजीकरण!

केंद्र की एनडीए सरकार और रेल मंत्रालय ने मुंबई-दिल्ली और दिल्ली-कोलकाता के बीच डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की बड़े पैमाने पर सार्वजनिक हितों के लिए रेलवे का निजीकरण करने की योजना बनायी है। इसे दिसंबर 2021 तक पूरा कर लेने की योजना है। 90 फीसद व्यस्त मार्गों को यात्री यातायात और तेज़ गति की लक्जरी गाडिय़ाँ चलाने के लिए यातायात से मुक्त किया जा रहा है। इसके अनुसार, वैश्विक टेंडर के लिए बोली दस्तावेज़ों पर काम किया जा रहा है। इसके अलावा, देश भर में कुछ अन्य मार्गों मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और सिकंदराबाद में उप शहरी रेल सेवाओं सहित निजी ट्रेन सेवाओं के लिए खोला जाएगा। सरकार ने मौज़ूदा मुंबई-दिल्ली और कोलकाता-दिल्ली पटरियों को 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से अपग्रेड करने के लिए लगभग 1300 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं।

रेल मंत्रालय के अनुसार एक साथ सरकार सभी आठ उत्पादन इकाइयों जो कि रेल कोच, लोकोमोटिव, डीज़ल और इलेक्ट्रिक, और व्हील्स और एक्सल प्लांट बनाती हैं को कॉरपोरेटाइज करने के लिए तैयारी कर रही है। इस तरह के कॉरपोरेटाइजेशन के तौर-तरीकों को लेकर सरकार में एक कवायद चल रही है कि क्या लोकोमोटिव इकाइयों के प्रत्येक समूह और पहियों और एक्सल सहित रेल डिब्बों के लिए होल्डिंग कंपनी होगी। रेलवे उत्पादन इकाइयों के निजीकरण से कॉर्पोरेट निवेश के लिए रास्ते खुलेंगे, इससे रोज़गार में कमी भी हो सकती है, जबकि मौज़ूदा कार्यबल अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्त नहीं हो सकते हैं। यह उन लोगों के लिए देश में रेल सेवाओं की लागत में वृद्धि करेगा, जो कि बड़े पैमाने पर नौकरियों, तीर्थयात्राओं, पर्यटन और लम्बी दूरी के लिए रेल परिवहन पर निर्भर हैं।

रेल सेवाओं में निजी भागीदारी की कोशिश तबसे की जा रही है, जब 1991 में भारतीय अर्थव्यवस्था के वैश्वीकरण के साथ ‘ऑन योर वैगन स्कीम’ को स्थापित किया गया था, पैलेस ऑन व्हील्स की तर्ज पर लक्जरी/सुपर लग्जरी रेल हेरिटेज टूरिज्म का राजस्थान सरकार के पर्यटन निगम के सहयोग से, बीओटी (बिल्ड-अपरेट-ट्रांसफर) के आधार संचालन किया जा रहा है। निजी निवेशक का एक मात्र उद्ेश्य लाभ कमाना है, लेकिन कोर्ई भी निजी निवेशक निवेश और लाभ के बीच लम्बे समय के कारण आगे नहीं आया। यहाँ तक कि रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में भी में कुछ राज्यों को छोडक़र अधिकांश राज्यों को साधनविहीनता के आधार पर नहीं लिया गया है। यहाँ तक कि कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ प्रतिस्पर्धा में निजी कंटेनर माल ढुलाई सेवाओं ने निराशाजनक प्रदर्शन किया है।

ट्रेन सेवाओं का निजीकरण भारत में लोकतांत्रिक शासन की कानून आधारित प्रणाली के देश के शासन जहाँ लोग बहुमत की सरकार के संप्रभु स्वामी हैं। वहाँ बड़ी संख्या में गरीब लोगों को जो यात्रा के लिए रेलवे पर निर्भर हैं क्योंकि परिवहन के अन्य साधन उनकी पहुँच से परे हैं उन्हें इससे से वंचित करना सही नहीं है। इसलिए ट्रेन सेवाओं का निजीकरण जन-विरोधी होगा। इसके अलावा, कानून और व्यवस्था की समस्या और संचालन की समस्या भी है। रेलवे अक्सर सार्वजनिक आंदोलन का सामना करता है। लोगों की समस्या सरकार के साथ होती हैं। इस तरह की समस्याओं के लिए रेलवे किसी भी तरह से िज़म्मेदार नहीं हैं, परंतु इससे रेल सेवाओं की सेवा लागत बढ़ती जा रही है और यह निजी निवेशकों के लिए लाभहीन है। अन्य बाधा दोहरी सुरक्षा प्रणालियों की कमी है, जो रेलवे संपत्ति और सुरक्षा और सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) हैं और कानून और व्यवस्था के लिए सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) जिसमें तोडफ़ोड़ और अप्रिय घटनाओं की रोकथाम शामिल है, आरपीएफ और जीआरपी सरकार का हिस्सा है।

अन्य बाधाएँ निजी ट्रेन सेवाओं का उच्च स्तर होगा, इसके अलावा राज्य सरकारों का रेलवे पर एकल सुरक्षा आदेश और नियंत्रण की कमी कानून और व्यवस्था पर उनके आधिकारिक नियंत्रण को प्रभावित करेगा। यह लोकतांत्रिक शासन प्रणाली में सार्वजनिक विद्रोह को भी बढ़ता है, क्योंकि यह लोगों के अधिकार को बाधित करता है। फिर भी इसे ट्रायल बैलून के रूप में माना जा रहा है, क्योंकि इसे कोर्ई भी लेने वाला नहीं है। सरकार ने लखनऊ, नई दिल्ली और अहमदाबाद पर दो सुपरफास्ट सुपर लग्जरी तेजस एक्सप्रेस चलाने के लिए आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) को सौंपा है। मुंबई रूट, जिसे प्राइवेट रन ट्रेनों के रूप में जाना जाता है। रेलवे ट्रेड यूनियन बड़े जनसमर्थन के साथ इस तरह के कदम का विरोध करेंगी।