भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कमलनाथ सरकार गिराने में थी पीएम मोदी की अहम भूमिका, विवाद बढ़ा तो बोले ‘मजाक था’

अपने बयानों से विवाद पैदा करने वाले भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय ने गुरुवार को भाजपा को बड़ी मुसीबत में डाल दिया है। विजयवर्गीय ने दावा किया कि मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार गिराने के पीछे प्रधानमंत्री मोदी की  महत्वपूर्ण भूमिका थी। उनके राजनीति में भूचाल लाने वाले इस ब्यान के बाद उनका वीडियो वायरल हो गया है और भाजपा रक्षात्मक दिख रही है। कांग्रेस ने भाजपा नेता के इस ब्यान के बाद पीएम मोदी से जवाब मांगा है। बाद में विवाद देख विजयवर्गीय ने सफाई दी कि ‘उन्होंने  यह बात मजाक में कही थी’।

कैलाश विजयवर्गीय भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव हैं। ऐसे में उनके ब्यान का महत्व समझा जा सकता है। हालांकि, उनके ब्यान के बाद मध्य प्रदेश की राजनीति में भूचाल आ गया है। विजयवर्गीय ने यह ब्यान गुरुवार को इंदौर में आयोजित किसान सम्मेलन में बड़ा बयान देते हुए कहा कि ‘यह अंदर की बात है लेकिन आपको बता रहा हूँ। कमलनाथ की सरकार गिराने में प्रधान (एमपी भाजपा के नेता धर्मेंद्र प्रधान) नहीं, प्रधानमंत्री की भूमिका है’।

विजयवर्गीय के इस ब्यान के बाद कांग्रेस हमलावर हो गयी है और उसने पीएम मोदी से इसे लेकर जवाब मांगा है। उधर विजयवर्गीय के बयान के बाद कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने इसे लेकर भाजपा पर बड़ा हमला किया है। दिग्विजय  सिंह ने ट्वीट कर लिखा – ‘क्या मोदी जी अब बताएंगे कि मध्यप्रदेश सरकार गिराने में उनका हाथ था? क्या मध्यप्रदेश की सरकार गिराने के लिए कोरोना के लॉकडाउन करने में विलंब किया? यह बहुत ही गंभीर आरोप हैं मोदी जी जवाब दें।’

वीडियो में साफ़ सुना जा रहा है कि विजयवर्गीय किसानों को संबोधित करते हुए कह रहे हैं – ‘जब तक कमलनाथ की सरकार थी, उन्हें एक दिन भी चैन से नहीं सोने दिया। नरोत्तम मिश्रा कमलनाथ के सपने में भी आते थे। ये सारी बातें मैं पर्दे के पीछे की कर रहा हूं, आप किसी को बताना मत।’

इसके बाद विजयवर्गीय ने कहा – ‘मैंने आज तक ये बात किसी को नहीं बताई है। पहली बार मैं बता रहा हूं। कमलनाथ जी की सरकार गिराने में अगर किसी की महत्वपूर्ण भूमिका थी तो नरेंद्र मोदी जी की थी। धर्मेंद्र प्रधान जी की नहीं थी।’ जब विजयवर्गीय ने यह बात मंच पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी बैठे थे।

विजयवर्गीय के ब्यान पर बड़ा विवाद पैदा हो गया है। हालांकि बाद में अपने ब्यान के खतरे को समझते हुए विजयवर्गीय ने सफाई दी और कहा ‘सम्मेलन में मौजूद लोगों को पता है कि यह विशुद्ध रूप से मजाक है। यह बात मैंने हल्के फुल्के मजाकिया लहजे में ही तो कही थी’। लेकिन विजयवर्गीय के इस ब्यान ने भाजपा को बहुत असहज कर दिया है।

दिग्विजय सिंह का ट्वीट –
digvijaya singh
@digvijaya_28
क्या मोदी जी अब बताएँगे कि मध्यप्रदेश सरकार गिराने में उनका हाथ था? क्या मध्यप्रदेश की सरकार गिराने के लिए कोरोना के लॉकडाइन करने में विलंब किया? यह बहुत ही गंभीर आरोप हैं मोदी जी जवाब दें।