भाजपा नेताओं के विरूद्ध मामलों में विपक्ष ने घेरा योगी सरकार को

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार और राज्य पुलिस ने जिस तरह से अपने उच्च प्रोफ़ाइल प्रमुख नेताओं- कुलदीप सिंह सेंगर (विधायक) और स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ बलात्कार के मामले दर्ज किए हैं, उसके बाद विपक्षी दलों ने सरकार पर गंभीर हमले किए हैं। दोनों मामलों में, जघन्य अपराध के पीडि़तों को न्याय मांगने के लिए आगे आने की कीमत चुकानी पड़ी।

सेंगर मामले में स्थानीय पुलिस ने पीडि़त के पिता को मनगढ़ंत मामले में फंसाया और पुलिस हिरासत में उसकी पीट-पीटकर हत्या कर दी और पीडि़त एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) में जीवन यापन के लिए संघर्ष करती रही।साक्ष्य नष्ट करने के एक कथित प्रयास के बाद मामले में एक गवाह की मौत हो गई। दुर्घटना में मौके पर पीडि़त और उसके अधिवक्ता को भी जानलेवा चोटें आईं और अभी भी एम्स में भर्ती हैं।

चिन्मयानंद मामले में पीडि़त को आईजी रैंक के अधिकारी नवीन अरोड़ा की अध्यक्षता वाली एसआईटी (विशेष जांच दल) द्वारा उसके दोस्तों के साथ जबरन वसूली और ब्लैकमेल करने के आरोपों के तहत गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के पूरे प्रयासों से आरोपों की गंभीरता पर पानी फिरता दिख रहा है क्योंकि उन्होंने बलात्कार की गंभीर (धारा 376) को आईपीसी की धारा 376-सी में बदल दिया है, जिसका मतलब है कि संभोग में किसी व्यक्ति द्वारा बलात्कार की धारा नहीं है।

28 अगस्त को, भाजपा के पूर्व सांसद स्वामी चिन्मयानंद को 23 वर्षीय कानून की छात्रा के अपहरण और आपराधिक धमकी के लिए बुक किया गया था, जिसने एक वायरल वीडियो में नेता पर यौन उत्पीडऩ का आरोप लगाया था, चिन्मयानंद को राजनीतिक दलों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के काफी हंगामे के बाद, 20 सितंबर 2019 को गिरफ्तार कर लिया गया था।

विपक्षी नेताओं ने आरोप लगाया कि पूरी सरकारी मशीनरी चिन्मयानंद को ढालने की कोशिश कर रही थी क्योंकि वह आरएसएस परिवार के करीबी सहयोगी हैं जो तीन बार भाजपा एम.पी. और 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में आंतरिक सुरक्षा राज्य मंत्री का कार्यभार संभाल रहे थे। वह इस अवधि के दौरान उत्तर प्रदेश में जौनपुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के सदस्य थे। वह राम मंदिर आंदोलन के स्तंभों में से एक थे और उमा भारती, महंत अवैद्यनाथ, जी.एम. लोदा और अशोक सिंघल के साथ 25 अक्टूबर 1990 को गोंडा में गिरफ्तार हुए थे। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव के समक्ष आक्रामक तरीके से विहिप के प्रतिनिधिमंडल का भी नेतृत्व किया था।

20 सितंबर को कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने तीखा हमला करते हुए कहा, “सरकार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ कार्रवाई पीडि़त महिला के आत्मदाह की धमकी के बाद की।” “यह जनता और पत्रकारिता की ताकत थी, जिसने चिन्मयानंद को गिरफ्तार करवाया।”

“भाजपा सरकार इतनी मोटी चमड़ी वाली है कि उसने तब तक कार्रवाई नहीं की जब तक कि बलात्कार पीडि़ता ने यह नहीं कहा कि वह खुद आत्महत्या कर लेगी। यह जनता की और पत्रकारिता की ताकत है कि एसआईटी को चिन्मयानंद को गिरफ्तार करना पड़ा।”

भाजपा नेता को उत्तर प्रदेश पुलिस की विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने 20 सितंबर 2019 को शाहजहांपुर में उनके आवास से गिरफ्तार किया था।एक महीने तक चलने वाले मोड़ और ट्विस्ट के बाद राष्ट्रीय सुर्खियों में आए 72 साल के चिन्मयानंद और 23 वर्षीय महिला लॉ स्टूडेंट दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

यह सब तब शुरू हुआ जब 23 अगस्त को फेसबुक पर एक वीडियो वायरल होने के बाद, शाहजहाँपुर कॉलेज की एक लॉ स्टूडेंट ने आरोप लगाया कि उसका शक्तिशाली लोगों द्वारा शोषण किया जा रहा है। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब प्रचारित किया गया, जिसमें महिला ने पीएम नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ से उनके साथ न्याय करने के लिए मदद मांगी।

“संत समाज का एक बड़ा नेता जिसने कई अन्य लड़कियों के जीवन को नष्ट कर दिया है और मुझे मारने की धमकी भी दी हैज् मैं योगी जी और मोदी जी से मेरी मदद करने का अनुरोध कर रही हूं। उसने मेरे परिवार को मारने की धमकी दी है। कृपया मेरी मदद करें, ” पीडि़त ने 24 अगस्त को शाम 4 बजे अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए वीडियो में कहा। उसने यह भी दावा किया कि उसके पास प्रभावशाली स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ सबूत हैं और उसने आरोप लगाया कि जो जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक को अपनी जेब में रखने का दावा करता है। उसने वीडियो में चिन्मयनाद का स्पष्ट रूप से नाम नहीं लिया था। वह अगले दिन लापता हो गई।

चिन्मयानंद शाहजहाँपुर के स्वामी शुकदेवानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्रबंध समिति के अध्यक्ष हैं, जहाँ महिला ने कानून की पढ़ाई की और काम में लगी रहीं। चिन्मयानंद का शाहजहाँपुर में एक आश्रम है और शहर में पाँच कॉलेज हैं। हरिद्वार और ऋषिकेश में भी उनके आश्रम हैं। 2011 में, चिन्मयानंद पर उनके आश्रम के एक सहवासी ने बलात्कार का आरोप लगाया था।

फेसबुक पर वीडियो पोस्ट करने के ठीक बाद महिला भूमिगत हो गईं और उनके पिता ने स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ उनके अपहरण की शिकायत दर्ज कराई। पिता ने यह भी आरोप लगाया कि उनकी बेटी का चिन्मयानंद द्वारा यौन शोषण किया गया था। अपहरण और आपराधिक धमकी के लिए धारा 364 और 506 के तहत एक मामला दर्ज किया गया था, लेकिन उनकी शिकायत से पहले, पुलिस ने चिन्मयानंद के वकील ओम सिंह द्वारा दर्ज कराई गई एक शिकायत की अनुमति दी, “चिन्मयानंद ने 22 अगस्त को मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप पर एक अज्ञात नंबर से एक टेक्स्ट संदेश प्राप्त किया, जिसमें कथित तौर पर धमकी दी गई थी कि अगर वह 5 करोड़ रुपये का भुगतान नहीं करता है तो उसे नग्न और अश्लील परिस्थितियों में दिखाने वाले वीडियो ऑनलाइन लीक हो जाएंगे। पुलिस।”

बाद में स्थानीय मीडिया से बात करते हुए चिन्मयानंद ने कहा कि उन्हें फंसाया जा रहा है और आरोप लगाया कि महिला उनके खिलाफ साजिश का हिस्सा थी।उन्होंने दावा किया कि यह पूर्व सांसद से पैसे निकलवाने की कोशिश थी।”मामला योगी आदित्यनाथ सरकार को बदनाम करने का था। पहले कुलदीप सिंह सेंगर को फंसाया गया और अब मुझे निशाना बनाया जा रहा है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि अगर चिन्मयानंद के बयान पर विश्वास किया जाए कि यह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ एक साजिश है, तो उन्हें अस्थिर करने से राजनीतिक रूप से कौन लाभान्वित हो सकता है? उनके बीच निकटता एक छिपी हुई बात नहीं है क्योंकि योगी आदित्यनाथ उनके पूर्व सहवासी द्वारा दायर चिन्मयानंद के खिलाफ लंबित एक और बलात्कार के मामले को वापस लेने के रास्ते की कोशिश की। पीडि़त ने इसका विरोध किया और भारत के मुख्य न्यायाधीश और यूपी के मुख्य न्यायाधीश को लिखा। अदालत ने भी वापसी के आदेशों को नहीं माना और मुकदमे को आगे बढ़ाया।

इस बीच जब इस मामले पर राष्ट्रीय ध्यान जाना शुरू हुआ, तो सुप्रीम कोर्ट के वकीलों के एक समूह ने शीर्ष अदालत में याचिका दायर की। सुप्रीम कोर्ट के वकीलों ने भारत के मुख्य न्यायाधीश से लापता कानून के छात्र की मीडिया रिपोर्टों के बारे में संज्ञान लेने के लिए कहा। वकीलों ने कहा कि वे उन्नाव बलात्कार मामले को दोहराना नहीं चाहते हैं। वकीलों की दलील ने इस मामले की उन्नाव बलात्कार मामले में समानता की बात नोट की जिसमें कुलदीप सिंह सेंगर मुख्य आरोपी हैं। उन्नाव बलात्कार मामले ने गवाहों की मौत की एक श्रृंखला देखी है।

पुलिस ने कहा कि शाहजहाँपुर की लडक़ी को नई दिल्ली ले जाया गया, साथ में एक लडक़ा था जिसने चिन्मयानंद से 5 करोड़ रुपये की मांग की थी। इस बीच, पुलिस ने छेड़छाड़ और सबूतों से छेड़छाड़ से बचने के लिए शाहजहाँपुर में महिला छात्रावास के कमरे को सील कर दिया। लापता होने के चार दिन बाद, महिला को 30 अगस्त को एक दोस्त के साथ राजस्थान में पाया गया था। पुलिस ने कहा कि महिला का अपहरण नहीं हुआ था, सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अदालत में पेश करने के लिए कहा।

इसके बाद कानून के छात्र के साथ सुप्रीम कोर्ट न्यायाधीशों की एक बंद दरवाजे की बैठक हुई। बैठक में, न्यायाधीशों ने दिल्ली में महिला के लिए सुरक्षित और आरामदायक आवास के लिए कहा। उसके माता-पिता को राजधानी लाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस को निर्देश दिया। न्यायाधीशों ने कहा कि जब तक वह अपने माता-पिता को नहीं देखती, तब तक किसी को भी उनसे मिलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बाद में, सुप्रीम कोर्ट ने शाहजहाँपुर की महिला को अन्य कॉलेजों में स्थानांतरित करने की अनुमति देते हुए कहा कि उसका “भविष्य महत्वपूर्ण है”

2 सितंबर को, सुप्रीम कोर्ट ने मामले की जांच का आदेश दिया और एक विशेष जांच दल (स्ढ्ढञ्ज) का गठन किया। एसआईटी ने कॉलेज का दौरा किया और शिक्षकों और छात्रों से बात की। टीम ने आश्रम का भी दौरा किया, लेकिन चिन्मयानंद गायब रहे।

8 सितंबर को, कानून की छात्रा ने आगे आकर दिल्ली में चिन्मयानंद के खिलाफ बलात्कार की शिकायत दर्ज कराई। महिला ने आरोप लगाया कि स्वामी चिन्मयानंद ने मेरे साथ बलात्कार किया और एक साल तक मेरा शारीरिक शोषण भी किया। कानून की छात्रा ने आरोप लगाया कि वह पहले बलात्कार की शिकायत दर्ज कराना चाहती थी, लेकिन यूपी पुलिस ने उसे ठुकरा दिया, इसलिए उसने दिल्ली में मामला दर्ज कराया।

पीडि़ता ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया जहां उसने खुलासा किया कि चिन्मयानंद ने एक साल तक उसका शारीरिक शोषण किया। उसके परिवार को आरोपियों से धमकी मिल रही थी। उसके छात्रावास के सभी साक्ष्य, मीडिया के सामने खोलने को कहा। एक दिन बाद, एसआईटी ने महिला के छात्रावास के कमरे को खोला और सबूत एकत्र किए। छात्र ने दिल्ली पुलिस और मजिस्ट्रेट को एक बयान दिया।

पीडि़ता ने आरोप लगाया कि उसे चिन्मयानंद द्वारा बार-बार फिल्माया गया और बलात्कार किया गया। वह अपने कॉलेज में प्रवेश के लिए चिन्मयानंद से मिलीं जिसके बाद उन्होंने उनके प्रवेश की व्यवस्था की। “उसने मुझे भर्ती कराया, मुझे लाइब्रेरी में नौकरी दी और फिर उसे हॉस्टल में स्थानांतरित करने के लिए कहा,” उसने आरोप लगाया कि उसे शॉवर लेते समय फिल्माया गया था, जिसका वीडियो उसे ब्लैकमेल करने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

पीडि़ता ने एक महिला रिपोर्टर के साथ एक साक्षात्कार में आरोप लगाया कि सुबह 6 बजे अनियंत्रित मालिश और 2.30 बजे “जबरन सेक्स” के लिए आरक्षित किया गया था। उसे चिन्मयानंद के कमरे में उसके बंदूकधारियों द्वारा ले जाया जाता, जो बाद में उसे वापस छोड़ देते।

पेन ड्राइव में पुलिस को विस्फोटक वीडियो साक्ष्य सौंपे गए। महिला ने कहा कि उसने चिन्मयानंद को उजागर करने के लिए अपने चश्मे में जासूसी कैमरे का उपयोग करके फिल्म बनाना शुरू कर दिया।

12 सितंबर को, एसआईटी ने आखिरकार चिन्मयानंद से पूछताछ की, जिसके बाद चिन्मयानंद के आश्रम के दो कमरे, जहां कथित मामला हुआ था, को सील कर दिया गया था।

आगे क्या हुआ?

14 सितंबर को छात्रा ने अपने आरोपों का समर्थन करने के लिए एसआईटी को 43 वीडियो युक्त एक पेन ड्राइव दिया। महिला ने जांच टीम को बीए-एलएलबी के छात्र के बारे में बताया, जिसे भी प्रताडि़त किया जा रहा था और उत्पीडऩ के बारे में उससे बात की थी।

इस बीच, और वीडियो टम्बल आउट हुए। एक में, चिन्मयानंद को महिला से मालिश करवाते हुए देखा गया था, लेकिन दूसरे ने ‘जबरन वसूली’ संबंधी बातें दिखाईं। वीडियो की सत्यता स्थापित रूप से स्थापित हो गई। अदालत ने एसआईटी को वीडियो क्लिप में दिखाई देने वाले लोगों के आवाज के नमूने लेने की अनुमति दी।

एसआईटी अभी भी जांच कर रही है और मुकदमे में आरोपों को प्रमाणित करने के लिए सबूत हासिल कर रही है। अदालत ने दोनों मामलों में आरोपी व्यक्तियों को जमानत नहीं दी है।