ब्रिसबेन में ऋषभ के बूते भारत का करिश्मा, ऑस्ट्रेलिया से मैच और सीरीज जीती ; पंत 89 नॉट आउट

विकेट कीपर और धाकड़ बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए भारत की झोली में एक बड़ी जीत और सीरीज (2-1) का तोहफा डाल दिया। मंगलवार को ऋषभ ने पांचवें विकेट के लिए वाशिंगटन सुंदर के साथ अच्छी साझीदारी करके भारत को ऐतिहासिक जीत दिलवा दी, हालांकि, बाड़े के बल्लेबाजों के ऑउट होने से कुछ पल के लिए भारतीय खेमे में चिंता भी पैदा हुई लेकिन ऋषभ एक छोर पर जमे रहे।  पितृत्व अवकाश पर गए कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट करके भारत को इस बड़ी जीत पर बधाई दी है। भारत ने तीन विकेट से यह मैच जीता। भारत ने 328 रन के लक्ष्य को 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। ऋषभ ने 139 गेंदों पर शानदार 89 रन बनाये।

तीसरे टेस्ट मैच की तरह ऋषभ ने शुरू से ही जीत के लिए खेल शुरू किया और भारत को जीत तक पहुंचा भी दिया। उन्हें चेतेश्वर पुजारा का भी अच्छा साथ मिला और बाद में सुंदर ने उनका मजबूत साथ निभाया। आख़िरी टेस्ट मैच के चौथे दिन ऋषभ ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा लिया। इससे पहले उन्होंने लाजवाब विकेटकीपिंग करके आलोचकों के मुहं पर ताला लगा दिया था। शुभमन गिल ने भी शानदार 91 रन बनाये थे।

ब्रिसबेन में आज ड्रॉ रहता तब भी बॉर्डर-गावसकर ट्रॉफी भारत के पास ही रहती लेकिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी जमीन पर धूल चटाकर शानदार जीत हासिल की। यह सब तब हुआ जब कई खिलाड़ियों के चोटिल होने से भारत नए खिलाडियों के साथ ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ मैदान में था। मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने जबरस्दस्त गेंदबाज़ी करके भारत की उम्मीदें ज़िंदा रखीं और ऋषभ ने अपनी बल्लेबाजी से उन्हें परवान चढ़ा दिया।

सिराज ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 19.5 ओवर में 73 रन देकर पाँच विकेट और  शार्दुल ठाकुर ने 19.0 ओवर में 61 रन देकर चार विकेट चटकाए थे।

भारत ने 78 ओवर ख़त्म होने तक 224 रन बनाए थे। इसी दौरान ब्रिस्बेन में हलकी बारिश शरू हो गई और आशंका जताई जाने लगी कि शायद बारिश के कारण खेल को रोका जाए लेकिन हलकी बौछार के बाद बारिश रुक गई। इसके बाद 80 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने नई गेंद ले ली लेकिन ऋषभ ने इसके बाद खूब कुटाई ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की की।