ब्रिटिश पीएम जॉनसन गुजरात पहुंचे, कल दिल्ली में पीएम मोदी से मिलेंगे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दो दिन के दौरे पर भारत पहुंच गए हैं। जॉनसन प्रधानमंत्री के गृह राज्य गुजरात पहुंचे हैं। पीएम मोदी से उनकी शुक्रवार को भेंट होगी  पीएम जॉनसन आज शाम दिल्ली आ जाएंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जॉनसन और मोदी दोनों देश के बीच व्यापार, रक्षा और अन्य मुद्दों पर बात करेंगे। रिपोर्ट्स में जॉनसन को यह कहते हुए उद्धत किया गया है कि ने संकेत दिया है कि वो मु्क्त व्यापार समझौते के बाद भारत को अधिक वीज़ा देने के लिए तैयार हैं, जिससे दोनों देशों के बीच कई बिलियन पाउंड का द्विपक्षीय वार्षिक व्यापार बढ़ जाएगा।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री पहली बार गुजरात का दौरा कर रहे हैं। वहां वे आपसी व्यापार के महत्वपूर्ण निवेश प्रस्तावों की घोषणा करने जा रहे हैं। उनकी यात्रा से भारत-ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते के प्रस्ताव में तेजी आने, हिंद प्रशात क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा मिलने और रक्षा संबंधों के आगे बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

भारत के अधिकारियों के मुताबिक जॉनसन यूक्रेन-रूस मसले पर कोई बात नहीं करेंगे। प्रधानमंत्री के साथ जॉनसन की बातचीत हिंद प्रशांत क्षेत्र के हालात पर केन्द्रित रहने की संभावना है। ब्रिटेन भारत को रक्षा निर्माण का केन्द्र बनाने के मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने में अपना सहयोग और देश सैन्य हार्डवेयर के संयुक्त उत्पादन के लिए प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण के लिए तैयार है।