बेहतर दुनिया के लिए दावोस में जुटे दिग्गज

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की 50वीं वार्षिक बैठक दावोस में आयोजित की गयी। यहाँ पर कारोबारी, राष्ट्राध्यक्ष और दुनिया भर के समाज सेवा से जुड़े लोग बेहतर दुनिया बनाने के लिए वैश्विक मुद्दों पर चर्चा के लिए एकत्र हुए। 2020 की बैठक की थीम थी- बेहतर और स्थिर दुनिया के लिए हितधारकों के साथ सामंजस्य स्थापित करना।

इस आयोजन में दुनिया भर के 3,000 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। ‘हितधारक पूँजीवाद’ को सही मायने में पेरिस समझौते और सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में प्रगति करने के लिए सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों का सहयोग और मदद के साथ प्रौद्योगिकी और कारोबार पर चर्चा का मौका प्रदान करना रहा।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने 20 से 24 जनवरी तक दावोस में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। पीयूष गोयल के साथ शिपिंग और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया, कर्नाटक और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री, पंजाब के वित्त मंत्री और तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री भी गये।

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु ने भी मंच पर शिरकत की। इस दौरान दीपिका पादुकोण को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए क्रिस्टल पुरस्कार से नवाज़ा गया। वहीं, सद्गुरु ने शिखर सम्मेलन में सुबह ध्यान (मेडिटेशन) सत्र आयोजित किया। वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) स्विट्जरलैंड के कोलोन-जिनेवा स्थित एक एनजीओ है, जिसकी स्थापना 1971 में की गयी थी। डब्ल्यूईएफ के मिशन को कारोबार, राजनीतिक, शैक्षणिक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के ज़रिये बेहतर दुनिया बनाने के लिए उठाये जाने वाले कदमों के लिए प्रतिबद्धता के तौर पर जाना जाता है। बेहतर समाज के लिए वैश्विक, क्षेत्रीय और उद्योग के लिए एजेंडा बनाना भी इसका मकसद है।

यह एक सदस्यता-आधारित संगठन है और दुनिया की सबसे ज़्यादा संस्थाएँ इसकी सदस्य हैं।