बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर नड्डा पटना में, जेडीयू से बैठक

बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने शनिवार को पटना में जेडीयू के नेताओं के साथ बैठक की। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बड़े नेताओं के साथ एक-साथ बैठे और चर्चा की। इस बैठक में एलजेपी के नेता चिराग पासवान के बयानों की तरफ गठबंधन नेताओं ने नड्डा का ध्यान दिलाया, जिनमें वे अपनी तरफ से चुनाव के लिए सीटें घोषत करने की बात कहते रहे हैं।

आज की बैठक सीएम नीतीश कुमार के आवास पर हुई। अब तक की इस सबसे बड़ी बैठक में नड्डा और नीतीश के अलावा जेडीयू सांसद ललन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और अन्य शामिल हुए। करीब एक घंटा चली इस बैठक में विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटबारे पर भी चर्चा हुई, साथ ही रणनीति पर भी बात की गयी।

बैठक में दोनों बड़े नेताओं ने एलजेपी नेता चिराग पासवान के बयानों पर चर्चा की और उनकी  ‘नाराजगी’ दूर करने की बात कही। नड्डा की बातचीत से ऐसे संकेत मिले हैं कि एलजेपी की नाराजगी को दूर किया गया है। कुछ हफ्ते पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने पटना की वर्चुअल रैली में नीतीश को गठबंधन की तरफ से दोबारा मुख्यमंत्री पद का उम्मीदबार घोषित किया था।

बैठक में कमोवेश सभी नेताओं ने आने वाले विधानसभा चुनाव में दोबारा अपने गठबंधन के जीतने का भरोसा जताया। अभी तक की ख़बरों से जाहिर होता है कि सीटों के बंटबारे में जेडीयू और भाजपा कुल 243 विधानसभा सीटों में आधी-आधी सीटें बांटेंगे जिसके बाद भाजपा अपने कोटे से एलजेपी जबकि जेडीयू अपने कोटे से अपने सहयोगियों जीतन राम मांझी आदि के पार्टी को सीटें देंगे। याद रहे, एलजेपी के नेता चिराग पासवान पहले ही पार्टी की तरफ से 43 सीटों की बात कह चुके हैं।

उधर महागठबंधन जिसमें आरजेडी और कांग्रेस जैसे प्रमुख दल हैं, भी जल्दी ही चुनाव की रणनीति पर बात करने वाले हैं। पिछले चुनाव में आरजेडी ही सबसे बड़ी पार्टी बनी थी और उसने नीतीश कुमार को सीएम बनाया था, लेकिन बाद में नीतीश  पलटी मारकर भाजपा से जा मिले थे।