बिहार के मुंगेर में हिंसा, एसपी और डीएम को हटाया चुनाव आयोग ने

बिहार के मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान पुलिस गोलीबारी में युवक की मौत के मामले पर गुरुवार को वहां जमकर हिंसा हुई। सैकड़ों गुस्साए लोगों की भीड़ ने आज एसपी दफ्तर में जबरदस्त तोड़फोड़ की और वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।  यही नहीं शहर के पूरबसराय ओपी के सामने एक पुलिस वाहन को आग लगा दी गयी। इस बीच मुंगेर मामले के बाद चुनाव आयोग ने एसपी और डीएम को तब्दील कर दिया है। इस बीच कांग्रेस ने नीतीश सरकार पर मुंगेर हिंसा को लेकर निशाना साधा है।

गोलीबारी की घटना और युकां की मौत के बाद चुनाव आयोग ने मुंगेर के डीएम और एसपी को हटा दिया है। हिंसा के बाद पुलिस ने फ्लैगमार्च किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। अब वैशाली के पूर्व एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो और पूर्व डीएम रचना पाटिल को मुंगेर का नया एसपी और डीएम बनाया गया है।

उधर घटना से गुस्साए सैकड़ों लोग पुलिस प्रशासन के खिलाफ आंदोलन पर उतर  आए हैं। यह लोग मुंगेर की एसपी लिपि सिंह को निलंबित करने सहित दोषी पुलिसकर्मियों पर हत्या की मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान पुलिस बर्बरता के विरोध में मुंगेर के युवा भी जबरदस्त आक्रोश में हैं।

आज बड़ी संख्या में युवाओं ने प्रदर्शन करते हुए पहले किला परिसर स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंकर वहां जबरदस्त तोड़फोड़ की और फिर कोतवाली थाना और फिर सड़कों पर प्रदर्शन करते हुए पूर्वसराय ओपी में एक पुलिस वाहन में आग लगा दी। बासुदेवपुर ओपी में बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ और आगजनी हुई है। ख़बरों के मुताबिक हालत यह है कि मुंगेर में स्थिति अनियंत्रित होने के बाद सड़कों पर तैनात पुलिस के लोग जान बचाकर छिप गए।

इस बीच कांग्रेस महासचिव और मुख्या प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा –  ‘मुंगेर हिंसा निंदनीय है। पर इसके लिए जिम्मेवार कौन ? आठ लोगों को गोली मारने का जिम्मेवार कौन? मां दुर्गा के भक्तों को जानवरों से पीटने का जिम्मेवार कौन ? साफ़ है, ‘निर्दयी कुमार’ और ‘निर्मम मोदी’!