बालाकोट के बाद पाकिस्तान भारत पर परमाणु हमले की तैयारी में था: पोम्पिओ

भारत की तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेरिका के एक वरिष्ठ मंत्री को जानकारी दी थी कि 2019 के शुरू में आतंकियों के पुलवामा हमले के बाद भारत की तरफ से बालाकोट में की गयी कार्रवाई के बीच पाकिस्तान ने भारत पर परमाणु हमला करने की तैयारी कर ली थी। यह दावा अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने किया है। उनके मुताबिक इसके बाद उनकी टीम ने रात-दिन इसपर काम किया था ताकि संकट को टाला जा सके।

पोम्पिओ के दावे के मुताबिक स्वराज ने उन्हें बताया था कि पाकिस्तान की तरफ से ऐसी किसी कार्रवाई की जानकारी मिलते ही भारत ने भी आक्रामक जवाब की तैयारी शुरू कर दी थी। उनके मुताबिक स्वराज की तरफ से मिली जानकारी से वह ‘दंग’ रह गए थे। पोम्पिओ ने यह दावा एक दिन पहले लॉन्च की अपनी नई पुस्तक ‘नेवर गिव एन इंच: फाइटिंग फॉर द अमेरिका आई लव’ में किया है।

पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री के मुताबिक यह सब तब हुआ, जब वह 27-28 फरवरी को अमेरिका-उत्तर कोरिया शिखर सम्मेलन के लिए हनोई में थे। इसके बाद उनकी टीम ने इस संकट को टालने के लिए भारत और पाकिस्तान के साथ रात भर काम किया था। पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री के मुताबिक उन्हें नहीं लगता कि किसी को भी दुनिया में इस बात का पता है कि फरवरी 2019 में भारत और पाकिस्तान चरम तनाव परमाणु हमले के करीब आ गए थे।

पोम्पिओ ने पुस्तक में आगे लिखा है कि भारत-पाकिस्तान की प्रतिद्वंद्विता परमाणु हमले को लेकर कितने करीब आ गया था। उनके मुताबिक सच यह है कि उन्हें भी इसका ठीक-ठीक उत्तर नहीं पता, बस इतना पता है कि यह बहुत करीब था।