बसपा की अंतिम सूचि में १६ नाम

गाजीपुर से मुख्तार अंसारी के भाई अफजल अंसारी को टिकट

सपा-रालोद से गठबंधन के बाद उत्तर प्रदेश की ८० में से ३८ सीटों पर लड़ रही बसपा ने रविवार को चौथी सूची में १६ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। इस तरह बसपा ने अपने सभी ३८ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है।
यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी की इस सूची में गाजीपुर सीट से मुख्तार अंसारी के बड़े भाई अफजल अंसारी का नाम भी शामिल है। सुलतानपुर से चंद्रभद्र सिंह को टिकट दिया गया है जहाँ भाजपा की मेनका गांधी मैदान में हैं। इसके अलावा प्रतापगढ़ से अशोक कुमार त्रिपाठी जबकि पार्टी ने देवरिया से बिनोद कुमार जायसवाल पर दांव चला है। सलेमपुर में आरएस कुशवाहा को टिकट थमाया है जबकि गाजीपुर से अफजाल अंसारी और भदोही से रंगनाथ मिश्र मैदान में हैं।
बहुजन समाज पार्टी की चौथी सूची में नामों को देखकर साफ़ लगता है कि मायावती ने जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखकर प्रत्येक सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं। इन १६ नामों के साथ बसपा ने यूपी में सभी ३८ सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं।
पार्टी ने इससे पहले तीसरी सूची में पांच नाम घोषित किए थे। इसके तहत बीएसपी ने धौरहरा से अरसद अहमद सिद्दीकी, सीतापुर से नकुल दुबे, मोहनलालगंज (अनुसूचित जाति) से सीएल वर्मा, फतेहपुर से सुखदेव प्रसाद और कैसरगंज से चंद्रदेव राम यादव को चुनावी मैदान में उतारा था। यूपी में एसपी, बीएसपी और आरएलडी के बीच गठबंधन के समझौते में बसपा को ३८, सपा को ३७ जबकि आरएलडी के हिस्से में ३ सीटें आई हैं। इस गठबंधन ने राहुल और सोनिया की सीटों पर अपने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं।