बराक ओबामा, जो बिडेन, टेस्ला सीईओ एलन मस्क, बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट हैक किये

अमेरिका में एक बड़े साइबर अटैक में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार जो बिडेन, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और आईफोन की निर्माता कंपनी एप्पल सहित दुनिया के बड़े कारोबारियों और नेताओं के ट्विटर अकाउंट बुधवार को हैक कर लिए गए।

इस घटना के बाद ट्विटर ने कहा कि ”यह उसके लिए एक कठिन दिन है और वह इस समस्या के जल्द समाधान पर काम कर रहे हैं”। रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्ला कंपनी के सीईओ ट्विटर अकाउंट से दोपहर करीब 4:17 बजे एक अप्रत्याशित ट्वीट किया गया, जिसमें लिखा था – ”मैं कोविड-19 के कारण खुद को उदार महसूस कर रहा हूं। मैं मेरे बीटीसी खाते पर भेजे गए किसी भी बीटीसी भुगतान को अगले एक घंटे में दोगुना कर दूंगा। शुभकामनाएं, और सुरक्षित रहें !”

ट्वीट में बिटकॉइन का पता भी था। माना जा रहा है कि यह संभवतः हैकर के क्रिप्टो वॉलेट से जुड़ा हुआ। होगा ऐसे में इसे हैकर्स की हरकत या हैकिंग बिटक्वाइन स्कैम माना जा रहा है। हैक किए अकाऊंट्स पर किए गए पोस्ट में बिटक्वाइन में दान मांगा गया है।

माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स के अकाउंट से किए गए ट्वीट में कहा गया है – ”हर कोई मुझसे समाज को वापस लौटाने के लिए कहता रहा है, अब वो समय आ गया है। आप मुझे एक हजार डॉलर भेजिए मैं आपको दो हजार डॉलर वापस भेजूंगा”। इसके बाद पुराने ट्वीट को डिलीट करके एक नया ट्वीट किया गया, जिसमें एक हजार डॉलर भेजने पर सिर्फ 30 मिनट में दो हजार डॉलर वापस देने की बात कही गई थी।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन, रैपर कानये वेस्ट, उबर, एपल आदि जैसे दुनिया के कुछ प्रमुख लोगों और बड़ी कंपनियों के ही अकाउंट हैक कर लिए गए हैं। मशहूर हस्तियों के अकाउंट से पोस्ट किए गए ट्वीट कुछ ही मिनट बाद डिलीट हो गए। परंतु इसके बाद तो जैसे एक लहर सी चल पड़ी और कई अन्य प्रमुख लोगों के अकाउंट धड़ाधड़ हैक होने लगे। हालांकि, इस दौरान लाखों की संख्या में लोगों ने  हैकरों को लाखों डॉलर भेज दिए।