बंजारा समुदाय ने कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के आवास पर किया पथराव

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता बी एस येदियुरप्पा के शिवमोग्गा स्थित आवास पर आरक्षण से संबंधित मुद्दे का विरोध कर रहे बंजारा समुदाय के सदस्यों ने सोमवार को पथराव किया है।

हालांकि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए उन पर लाठीचार्ज भी किया। बंजारा समाज अनुसूचित जनजाति समुदाय में आंतरिक आरक्षण की मांग करता रहा है।

बंजारा समुदाय अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय को दिए गए आरक्षण में इंटरनल रिजर्वेशन को लेकर आपत्ति कर रहा है। और शुक्रवार को कर्नाटक भाजपा ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय के लिए इंटरनल रिजर्वेशन का ऐलान किया था।

भाजपा द्वारा किए गए ऐलान में अनुसूचित जाति समुदाय को 17 प्रतिशत रिजर्वेशन दिया, उसे आंतरिक रूप से बांटा गया। इस फैसले के तहत एससी लेफ्ट को 6 फीसदी, एससी राइट को साढ़े 5 फीसदी, टच बेल्स को साढ़े चार फीसदी और अन्य को एक फीसदी देने का फैसला किया गया है।

आपको बता दें, बंजारा समुदाय के मुखियाओं का कहना है कि सदाशिव आयोग की सिफारिश से उनके समुदाय को नुकसान होगा और राज्य सरकार ने इस फैसले को लागू करने की जो सिफारिश केंद्र को भेजी है उसे तुरंत वापस लेना चाहिए। जबकि राज्य सरकार ने ये फैसला सदाशिव आयोग की सिफारिश के आधार पर किया है