बंगाल में चुनाव में हिंसा, २ की हत्या

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए रविवार को मतदान और उससे पहले पश्चिम बंगाल में हिंसा की खबरें हैं। वहां बांकुरा के पोलिंग बूथ पर टीएमसी और भाजपा के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। अभी तक की ख़बरों के मुताबिक बंगाल में भाजपा और टीएमसी के एक-एक समर्थक की मौत हिंसा में हुई है।
मतदान से पहले बंगाल के झारग्राम में भाजपा के बूथ कार्यकर्ता का शव मिला है जिसकी पहचान रामेन सिंह बताया गया है। भाजपा के कार्यकर्ता के अलावा एक टीएमसी कार्यकर्ता का भी शव बरामद हुआ है। दो टीएमसी कार्यकर्ताओं को गोली मार दी गई है जिनकी हालत नाजुक बताई गयी है।
मिदनापुर में दो टीएमसी कार्यकर्ताओं को गोली मारी गई है जिन्हें तमलुक के अस्पताल में भर्ती किया गया है। बेल्दा के टीएमसी कार्यालय पर भी हमला किया गया है। टीएमसी का आरोप है कि ये हमला भाजपा ने करवाया है। बंगाल की पूर्व पुलि अधिकारी और घाटल से भाजपा प्रत्याशी भारती घोष ने आरोप लगाया है कि टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उनके साथ बदतमीजी की। उनके आरोप के मुताबिक केशपुर में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उनके साथ बदसलूकी की और उनकी गाड़ी पर  हमला कर दिया।
आज झारग्राम में भी मतदान है। भाजपा ने आरोप लगाया है कि रामेन सिंह की हत्या की गई है और इसके लिए टीएमसी कार्यकर्ताओं को जिम्मेदार ठहराया है।  हालांकि, स्थानीय पुलिस ने इससे इनकार किया है। शुरुआती जांच के आधार पर पुलिस का कहना है कि रामेन सिंह पहले से ही बीमार था और उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। झारग्राम जिले के चुनसोले गांव में गांववालों ने देर रात को बीजेपी कार्यकर्ता का शव बरामद किया और  भाजपा का आरोप है कि उनके कार्यकर्ता की पीट-पीट कर ह्त्या की गई है।
उधर मरधारा के कांठी में टीएमसी कार्यकर्ता को मार दिया गया। टीएमसी के सुधाकर मैती शनिवार रात से ही गायब थे, लेकिन बाद में उनका शव मिला। बताया जा रहा है कि देर रात को वह किसी रिश्तेदार से मिलने जा रहे थे लेकिन वापस ही नहीं लौटे। हालांकि, ये हत्या कब, कैसे और किसने की है इसकी पूछताछ अभी भी जारी है।
चुनाव के हर चरण में बंगाल से हिंसा की खबरें आई हैं। कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई  से लेकर पोलिंग बूथ पर देसी बम से हमलों की घटनाएं हुई हैं। हिंसा के वाबजूद बंगाल में हर बार वोटिंग का प्रतिशत बढ़ा है। भाजपा बंगाल में पूरी ताकत झौंक रही है। भाजपा टीएमसी पर लोकतंत्र का गला घोंटने जबकि टीएमसी भाजपा पर सांप्रदायिक माहौल बनाकर राजनीतिक फायदा उठाने का आरोप लगा रही है।