बंगाल में चुनावी हिंसा: कूच बिहार में केंद्रीय बलों की गोलीबारी में 4 लोगों की मौत, ममता ने कहा उनका डर सही साबित हुआ

बंगाल के कूच बिहार में चुनावी हिंसा में शनिवार को केंद्रीय बलों की गोलीबारी में 4 लोगों की जान चली गयी। टीएमसी नेता और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस घटना के बाद कहा है कि उनका डर सही साबित हुआ है और बंगाल के 4 वोटरों की जान ले ली गयी है।
टीएमसी ने इस घटना पर चुनाव आयोग से सवाल पूछे हैं और दावा किया है कि इस घटना में पांच लोगों की मौत हुई है और यह टीएमसी के कार्यकर्ता हैं। घटना बंगाल के कूच बिहार की है जहाँ भाजपा और टीएमसी के कार्यकर्ताओ के बीच झड़प खूनी हिंसा में बदल गयी और इसमें बम से लेकर गोलियों तक का इस्तेमाल हुआ। बंगाल में आज चौथे चरण में 5 जिलों की 44 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है।
जानकारी के मुताबिक कूच बिहार के माताभंगा विधानसभा क्षेत्र में भाजपा और टीएमसी के पक्षों के बीच यह घटना हुई है। इसमें बमबारी और फायरिंग होने की भी जानकारी मिली है। भाजपा टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के बाद मामला बढ़ गया और जमकर हिंसा हुई। इसके बाद केंद्रीय बल सीआईएसएफ को हिंसा को रोकने के लिए गोलीबारी करनी पड़ी जिसमें 4 लोगों की जान चली गयी।
आठ चरणों में चुनाव करवाने के बावजूद बंगाल में हिंसा होने से कई सवाल उठ खड़े हुए हैं। चुनाव आयोग ने घटना के बाद अधिकारियों से इसकी रिपोर्ट तलब की है।  इस घटना के बाद टीएमसी ने केंद्रीय बलों पर गोलीबारी का आरोप लगाया है। टीएमसी की एक नेता ने कहा कि सीआईएसएफ के लोगों ने गोलियां चलाई जिसमें पांच लोगों की मौत हुई जो टीएमसी के कार्यकर्ता हैं। पार्टी ने चुनाव आयोग से सवाल किया है कि वह बताये कि केंद्रीय बलों ने गोलियां क्यों चलाईं ? पार्टी नेता ने कहा कि भाजपा बंगाल में 100 सीट भी नहीं जीत पाएगी।
कूचबिहार के सीतलकूची में मतदान के लिए लाइन में लगे 18 वर्ष के एक नवयुवक आनंद बर्मन की गोली लगने से मौत हो गई है क्योंकि वह भाजपा समर्थक था। उधर कूचबिहार जिले की ही दिनहाटा विधानसभा सीट के भेटागुड़ी  इलाके में मतदाताओं को डराने-धमकाने का आरोप भाजपा पर लगा है। मतदान करने आये लोगों ने इसके खिलाफ प्रदर्शन भी किया, उन्होंने केंद्रीय बलों पर निष्क्रिय रहने का भी आरोप लगाया। तृणमूल कांग्रेस के पोलिंग एजेंट को मारने-पीटने और उसकी मोटरसाइकिल में आग लगा देने की भी घटना सामने आई है।
बंगाल में कुछ और जगह भी हिंसा होने की खबर है। एक घटना में हुगली से भाजपा सांसद और चुंचुरा से पार्टी प्रत्याशी लॉकेट चटर्जी की गाड़ी पर हमला करने का आरोप लगाया गया है। लॉकेट का आरोप है कि उनकी गाड़ी पर टीएमसी के लोगों ने पथराव किया जिससे उनकी गाड़ी का शीशा टूट गया है। लॉकेट का कहना है कि उनके विधानसभा क्षेत्र में 66 नंबर बूथ पर छप्पा वोट पड़ने की शिकायत मिलने पर वह वहां देखने गई थी इसी दौरान तृणमूल कांग्रेस के लोगों ने उनकी गाड़ी पर हमला कर दिया।