फ्रांस ने कहा, उसकी एयर स्ट्राइक में अलकायदा के 50 आतंकी ढेर

धार्मिक टकराव के चलते पिछले एक पखबाड़े में दो हमलों के बाद सहमे फ्रांस ने एक एयर स्ट्राइक करके 30 अक्टूबर को अलकायदा के करीब 50 आतंकियों को मार गिराने का दावा किया है। फ्रांस सेना के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सेना के ठिकाने पर हमला करने की तैयारी कर रहे चार आतंकी पकड़े भी गए हैं और एक फिदायीन जैकेट जब्त की गई है।
फ्रांस ने यह एयर स्ट्राइक माली में आतंकी ठिकानों पर की है। उसका दावा है कि इस  स्ट्राइक में अलकायदा के करीब 50 आतंकी मारे गए हैं। रिपोर्ट्स में फ्रांस की सेना के प्रवक्ता कर्नल फ्रेडरिक बार्बरी के हवाले से बताया गया है कि चार आतंकी पकड़े गए हैं जबकि एक फिदायीन जैकेट जब्त की गई है। सेना के मुताबिक यह संगठन वहां सेना ठिकाने पर हमला करने की तैयारी कर रहा था।
सेना के मुताबिक बुर्कीना फासो और नाइजर की सीमा के पास फ्रांसीसी ड्रोन ने  मोटरसाइकिलों के एक काफिले को नोटिस किया। इसके बाद दो मिराज विमानों से उनपर मिसाइल दागी गईं। फ्रांस ने पिछले हफ्ते इस इलाके में जिहादियों के खिलाफ अभियान शुरू किया था। फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने कहा  ‘मैं एक ऐसे ऑपरेशन के बारे में बताना चाहूंगी जो बेहद अहम है। इसे 30 अक्टूबर को अंजाम दिया गया। इसके तहत 50 से अधिक आतंकियों को मारा गया है और भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद किए गए हैं।’
सेना प्रवक्ता बार्बरी ने कहा कि माली में आईएस आतंकियों की विंग ‘इस्लामिक स्टेट इन ग्रेटर सहारा’ के खिलाफ भी ऑपरेशन चल रहा है। इसमें 3000 सैनिकों को लगाया गया है। यह ऑपरेशन करीब एक महीने पहले शुरू किया गया था। इसके नतीजे आने वाले दिनों में बताए जाएंगे। बता दें हाल में धार्मिक टकराव के चलते फ्रांस में दो हमलों ने लोगों को हिला दिया है।