फुटबॉल के गोल्डन ब्वॉय मेस्सी

अपने खेल से उन्होंने फुटबॉल को भक्ति जैसा बना दिया

अर्जेंटीना के महान् खिलाड़ी लियोनल आंद्रेस मेसी फुटबॉल में सोने-सी चमक वाली प्रतिभा के स्वामी हैं। विश्व फुटबॉल में सुनहरी बूट (गोल्डन बूट) से सम्मानित हुए हैं और मार्च के पहले हफ़्ते उन्होंने अपनी राष्ट्रीय टीम के फीफा वल्र्ड कप 2022 जीतने वाले साथियों और स्पोर्ट स्टाफ को 24 कैरेट सोने से जड़े आई फोन गिफ्ट किये। कह सकते हैं कि मेस्सी दिल भी सोने-सा रखते हैं। उनकी प्रतिभा पुरस्कारों की मोहताज नहीं; लेकिन हाल में उन्हें किलियन एम्बाप्पे और करीम बेंजेमा जैसे दिग्गजों पर तरजीह देते हुए फीफा (फुटबॉल संघों का अंतरराष्ट्रीय महासंघ) का 2022 का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी पुरस्कार मिलने से ज़ाहिर हुआ है कि फुटबॉल में मेस्सी उस असाधारण प्रतिभा के खिलाड़ी हैं, जो मैदान में अपनी कला से खेल को भक्ति जैसा बना देने की क्षमता रखते हैं। इसी भक्ति की भावना से फुटबॉल प्रेमियों ने उन्हें फुटबॉल के भगवान का दर्जा दे दिया है।

लियोनल आंद्रेस मेसी

मेस्सी के क़ब्ज़े में बॉल आते ही वे किसी दूसरी दुनिया के मानव दिखने लगते हैं। चपलता ऐसी कि कब विरोधी खिलाडिय़ों की रक्षा पंक्ति को भेदकर गोलपोस्ट के क़रीब पहुँच जाते हैं, पता ही नहीं चलता। और उनकी सबसे बड़ी ख़ूबी यह नहीं कि वे ख़ुद ही गोल करना चाहते हैं। बहुत चतुराई से वे उस ऐंगल में खड़े खिलाड़ी को पास दे देते हैं, जहाँ से गोल करने की अधिकतम संभावना हो। अर्थात् उनकी आँखें हर तरफ़ रहती हैं और यह बात हमेशा उनके दिमाग़ में रहती है कि यह एक गोल उनकी टीम को जीत के मंच पर खड़ा कर सकता है। ड्रिवल करते हुए जब वे गोल पोस्ट की तरफ़ बढ़ते हैं, तो ऐसा लगता है कि फुटबॉल मानों उनके पाँव से चिपक गयी हो।

उन्हें कुछ लोग बार्सिलोना का जादूगर भी कहते हैं। बचपन में मेस्सी ग्रोथ हार्मोन के शिकार थे और कोई सोच भी नहीं सकता था कि एक दिन वे इतने महान फुटबॉलर हो जाएँगे। जुनून तो उन्हें बचपन से ही था फुटबॉल का। अपनी कप्तानी में मेस्सी ने 2022 में अर्जेंटीना को 37 साल बाद फीफा विश्व कप में जीत भी दिला दी, जिसके बाद निश्चित ही उनका क़द और ऊँचा हो गया है। मेस्सी ने अर्जेंटीना को वल्र्ड कप चैंपियन बनाने के अलावा 2021-22 में देश और क्‍लब के लिए कुल 49 मैचों में 27 गोल दाग़े।

मेस्सी की पहचान उनकी गति, सटीकता, ड्रिब्लिंग कौशल और खेल के प्रति समर्पण से है। दुनिया के किसी भी एथलीट को अपने फिटनेस के लिए कई त्याग करने पड़ते हैं और मेस्सी को भी करने पड़े हैं। उनकी दिनचर्या जानने वालों के मुताबिक, मेस्सी मेसी वर्कआउट सेशन में मुख्य रूप से गति और चपलता पर ध्यान देते हैं। इसके लिए वे कई तरीक़े अपनाते हैं, जिसमें एक रस्सी कूदना भी शामिल है। उनके दिन की शुरुआत ढेर सारा पानी पीने से होती है। चीनी, तले खाद्य पदार्थ और प्रसंस्कृत काब्र्स से परहेज़ करने वाले मेस्सी की पसंदीदा रेसिपी रूट वेजीज के साथ भुना हुआ चिकन है।

निश्चित ही मेस्सी दुनिया में फुटबॉल सीखने वाले लाखों युवाओं के आदर्श बन चुके हैं। मार्च में उन्हें फीफा ने वर्ष 2022 का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना। यह दूसरी बार है, जब मेसी को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार प्रदान किया गया है। पहली बार उन्हें 2019 में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था। याद रहे क़तर में 2022 का विश्व कप जीतने वाली मेस्सी की चैंपियन टीम अर्जेंटीना को फीफा के इस समारोह में चार ट्राफियाँ  मिलीं, जिनमें टीम के मुख्य कोच लियोनेल स्कालोनी सर्वश्रेष्ठ कोच, एमिलियानो मार्टिनेज सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर और अर्जेंटीना के प्रशंसकों को पहली बार सर्वश्रेष्ठ प्रशंसक का अवॉर्ड मिला।

समारोह में मेस्सी सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी पुरस्कार से नवाज़े गये। निश्चित ही एक बड़े खिलाड़ी के होने से पूरी टीम को लाभ मिलता है और मेस्सी ने इसे साबित किया है। हालाँकि यह आलेख मेस्सी को समर्पित है, फिर भी यदि हम इस समारोह में स्पेन की अलेक्सिया पुटेलस को सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी चुने जाने का ज़िक्र न करें, तो नाइंसा$फी होगी। दिलचस्प यह है कि उन्होंने लगातार दूसरी बार यह पुरस्कार जीता।

ब्राजील के दिग्गज दिवंगत पेले को एक वीडियो श्रद्धांजलि के साथ यह समारोह शुरू हुआ और उनकी पत्नी मर्सिया आओकी को दिग्गज फुटबॉलर रोनाल्डो और राष्ट्रपति इन्फेंटिनो ने विशेष पहचान पुरस्कार भेंट किया। समारोह में इंग्लैंड की मैरी एप्र्स सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर, इंग्लैंड टीम की सरीना विगमैन सर्वश्रेष्ठ महिला कोच बनीं, जबकि फेयर प्ले अवॉर्ड जॉर्जिया के लुका लोचशविली के हिस्से रहा। मेस्सी की पहचान उनकी गति, सटीकता, ड्रिब्लिंग कौशल और खेल के प्रति समर्पण से है। दुनिया के किसी के किसी भी एथलीट को अपने फिटनेस के लिए कई त्याग करने पड़ते हैं और मेस्सी को भी करने पड़े हैं। उनकी दिनचर्या जानने वालों के मुताबिक, मेस्सी मेसी वर्कआउट सेशन में मुख्य रूप से गति और चपलता पर ध्यान देते हैं। इसके लिए वे कई तरीक़े अपनाते हैं, जिसमें एक रस्सी कूदना भी शामिल है। उनके दिन की शुरुआत ढेर सारा पानी पीने से होती है। चीनी, तले खाद्य पदार्थ और प्रसंस्कृत काब्र्स से परहेज़ करने वाले मेस्सी की पसंदीदा रेसिपी रूट वेजीज के साथ भुना हुआ चिकन है।

निश्चित ही मेस्सी दुनिया में फुटबॉल सीखने वाले लाखों युवाओं के आदर्श बन चुके हैं। मार्च में उन्हें फीफा ने वर्ष 2022 का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना। यह दूसरी बार है जब मेसी को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार प्रदान किया गया है। पहली बार उन्हें 2019 में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था। याद रहे क़तर में 2022 का विश्व कप जीतने वाली मेस्सी की चैंपियन टीम अर्जेंटीना को फीफा के इस समारोह में चार ट्राफियाँ मिलीं, जिनमें टीम के मुख्य कोच लियोनेल स्कालोनी को सर्वश्रेष्ठ कोच, एमिलियानो मार्टिनेज को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर और अर्जेंटीना के प्रशंसकों को पहली बार सर्वश्रेष्ठ प्रशंसक का अवॉर्ड मिला।

समारोह में मेस्सी सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी पुरस्कार से नवाज़े गये। निश्चित ही एक बड़े खिलाड़ी के होने से पूरी टीम को लाभ मिलता है और मेस्सी ने इसे साबित किया है। हालाँकि यह आलेख मेस्सी को समर्पित है, फिर भी यदि हम इस समारोह में स्पेन की अलेक्सिया पुटेलस को सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी चुने जाने का ज़िक्र न करें तो नाइंसा$फी होगी। दिलचस्प यह है कि उन्होंने लगातार दूसरी बार यह पुरस्कार जीता। ब्राजील के दिग्गज दिवंगत पेले को एक वीडियो श्रद्धांजलि के साथ यह समारोह शुरू हुआ और उनकी पत्नी मर्सिया आओकी को दिग्गज फुटबॉलर रोनाल्डो और राष्ट्रपति इन्फेंटिनो ने विशेष पहचान पुरस्कार भेंट किया। समारोह में इंग्लैंड की मैरी एप्र्स सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर, इंग्लैंड टीम की सरीना विगमैन सर्वश्रेष्ठ महिला कोच बनीं, जबकि फेयर प्ले अवॉर्ड जॉर्जिया के लुका लोचशविली के हिस्से रहा।

दूसरी बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का खिताब जीतने के बाद मेस्सी ने कहा- ‘यह शानदार है। यह शानदार साल रहा और मेरे लिए यहाँ आकर अवॉर्ड हासिल करना सम्मान की बात है। मेरे टीम साथियों के बिना मैं यहाँ नहीं होता। मैंने लंबे समय से देखा सपना हासिल किया। कुछ ही लोग इसे हासिल कर पाते हैं और मैं भी ऐसा करके भाग्यशाली महसूस कर रहा हूँ। टीम को अपनी सफलता का श्रेय देने से मेस्सी की महानता ज़ाहिर होती है, क्योंकि सभी जानते हैं कि मेस्सी की उपस्थिति ने अर्जेंटीना को विश्व विजेता टीम बना दिया है।

मेस्सी जिस पुरस्कार के लिए चुने गये, उसका फ़ैसला फीफा के 211 सदस्य देशों के कोच और कप्तान के साथ चुनिंदा पत्रकारों की समिति ने किया। अंतिम सूची में तीन खिलाडिय़ों चुने गये, जिसमें मेसी को 52 अंक, विश्व कप के गोल्डन बॉल विजेता एम्बाप्पे को 44 और बेंजेमा को 34 अंक मिले। दो साल में फीफा पुरस्कार जीतने वाले रॉबर्ट लेवांडोव्स्की और दिग्गज क्रिस्टियानो रोनाल्डो को इस साल के पुरस्कार के लिए 14 खिलाडिय़ों की शुरुआती सूची में ही जगह नहीं मिली। मेस्सी के लिए उपलब्धि यह रही कि उन्होंने 16वीं बार पुरुषों की सर्वश्रेष्ठ एकादश में जगह बनायी और रोनाल्डो के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।