फिलीपींस का सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, 45 जवानों की मौत, 50 बचाए

दक्षिणी फिलीपींस में रविवार को सैन्य बलों को ले जा रहे वायुसेना के एक सी-130 विमान के उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इससे उसमें सवार 96 जांबाजों में से 45 की मौत हो गई। इसमें सवार 50 से अधिक को बचा लिया गया। विमान के उतरने से पहले ही कुछ जवानों ने छलांग लगा दी, जिससे उनकी जान बच गई।
फिलीपींस के रक्षा मंत्री डेल्फिन लोरेंजाना ने समाचार एजेंसियों को बताया कि हादसे के बाद घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है। सेना ने बताया कि विमान में तीन चालकों और चालक दल के पांच सदस्यों समेत 96 लोग सवार थे। बाकी सभी सेना के जवान और अफसर थे। कई सैनिक अब भी लापता हैं।
अधिकारियों ने बताया कि विमान चालक जीवित बचे लोगों में शामिल हैं, लेकिन वे गंभीर रूप से जख्मी हैं। इसके साथ ही जहां पर विमान गिरा वहां मौजूद कम से कम चार ग्रामीण भी घायल हुए हैं। हादसे का शिकार हुआ लॉकहीड सी-130 हरक्यूलिस फिलीपींस  को सैन्य सहायता के रूप में इस साल सौंपे गए अमेरिकी वायु सेना के दो पूर्व विमानों में से एक था।
चीफ ऑफ स्टाफ जनरल सिरिलिटो सोबेजाना ने बताया कि विमान रविवार को दोपहर 12 बजे से ठीक पहले सुलु प्रांत में पर्वतीय कस्बे पाटीकुल के बांगकल गांव में उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया।अधिकारियों की ओर से बताया गया कि हादसे में बचे या गंभीर घायलों में से कम से 50 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बाकी जवानो की तलाश की जा रही है।