फारूक अब्दुल्ला जल्द रिहा होंगे !

नैशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को आज या एकाध दिन में जेल से रिहा किया जा रहा है। ”तहलका” की जानकारी के मुताबिक मजिस्ट्रेट ने उनको रिहा करने वाले पत्र पर आज हस्ताक्षर कर दिए हैं। उनपर से नागरिक सुरक्षा क़ानून (पीएसए) तत्काल प्रभाव से हटा लिया गया है।

जम्मू कश्मीर में ५ अगस्त को अन्य नेताओं के साथ नजरबंद किया गया था। उसके बाद उनपर पीएसए लगा दिया गया था। अभी यह मालूम नहीं है कि रिहाई के बाद क्या वे राजनीतिक गतिविधियों में हिस्सा ले पाएंगे या नहीं।

उनपर से पीएसए हटाने वाले पत्र पर प्रमुख सचिव शालीन खाबरा के हस्ताक्षर हैं। इस ऑर्डर नंबर होम/पीबी-वी/७०२ ऑफ २०२० दिनांक १३-०३-२०२० में लिखा गया है कि दिनांक १५-०९-२०१९ वाला श्रीनगर के मजिस्ट्रेट का आदेश नंबर डीएमएस/पीएसए/१२०/२०१९ वापस लिया जा रहा है और फारूक अब्दुल्ला पर से पीएसए हटाया जा रहा है। इसे तीन महीने के लिए १३-१२-२०१९ को बढ़ाया गया था।

उनके पुत्र उमर अब्दुल्ला और एक और पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ही इस समय पीएसए के ही तहत नजरबंद हैं। कांग्रेस सहित तमाम विपक्ष इन नेताओं की रिहाई के लिए मोदी सरकार पर लगातार दबाव बनाता रहा है।

”तहलका” की जानकारी के मुताबिक स्थितियों और हालात को देखकर अन्य नेताओं को भी रिहा किया जा सकता है। जम्मू कश्मीर प्रशासन में एक वरिष्ठ अधिकारी से इस संवाददाता से बातचीत में इस बात की पुष्टि की कि फारूक अब्दुल्ला को रिहा करने का फैसला हुआ है। हालांकि उन्होंने इसके बारे मान्य पूरी जानकारी देने से इंकार किया।