प्रिंस चार्ल्स के ट्रस्ट ने आतंकी लादेन के परिवार से लिया था दान, ‘द संडे टाइम्स’ का दावा

क्या ब्रिटेन के शाही परिवार के उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स ने अपने ट्रस्ट (पीडब्ल्यूसीएफ) के लिए खूंखार आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के परिवार से एक मिलियन पाउंड का दान स्वीकार किया था ? मशहूर अखबार ‘द संडे टाइम्स’ ने यह दावा किया है।

‘द संडे टाइम्स’ की रिपोर्ट में कहा गया है कि अब ट्रस्ट को मिले इस दान की जांच शुरू हो गई है। प्रिंस चार्ल्स के कई सलाहकारों ने उनसे आग्रह किया कि वे परिवार के मुखिया बकर बिन लादेन और उनके भाई शफीक, जो ओसामा के सौतेले भाई हैं, से ऐसा कोई चंदा न लें। दान को लेकर पीडब्ल्यूसीएफ के अध्यक्ष इयान चेशायर ने कहा कि उस समय पांच ट्रस्टियों की तरफ से दान पर सहमति जताई गई थी।

खबर में कहा कहा गया है कि, हालांकि, सऊदी परिवार के सदस्यों के किसी गलत काम में शामिल होने की बात सामने नहीं आई है। ब्रिटिश पुलिस ने फरवरी में एक सऊदी व्यवसायी से जुड़े कैश-फॉर-ऑनर्स घोटाले के दावों पर चार्ल्स की चैरिटेबल फाउंडेशन में से एक की जांच शुरू की थी।

द प्रिंस फाउंडेशन के प्रमुख ने पिछले साल आरोपों की आंतरिक जांच के बाद इस्तीफा दे दिया था। फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी माइकल फॉसेट, एक सऊदी नागरिक के साथ अपने संबंधों के बारे में अखबारों के खुलासे के बाद शुरू में अपनी ड्यूटी को सस्पेंड करने को सहमत हो गए थे।

बता दें टाइकून महफौज मारेई मुबारक बिन महफौज ने चार्ल्स को विशेष रुचि की बहाली परियोजनाओं के लिए बड़ी रकम दान की थी। फॉसेट, प्रिंस ऑफ वेल्स के एक पूर्व कर्मचारी, जो दशकों से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के उत्तराधिकारी के करीब रहे हैं, पर आरोप है कि उन्होंने महफूज को शाही सम्मान और यहां तक कि यूके की नागरिकता देने के लिए प्रयास किया।