प्रमुख फिल्म निर्माताओं की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट का रिपब्लिक टीवी और टाइम्स नाउ को नोटिस

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को कुछ प्रमुख फिल्म निर्माताओं की याचिका पर दो टीवी चैनल रिपब्लिक टीवी और टाइम्स नाउ पर सख्त टिप्पणी करते हुए उनसे जवाब तलब किया है। इन चैनल के वकील की अदालत ने जमकर क्लास लगाई।
बता दें फिल्म निर्माताओं ने एक माह पहले दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर करके कहा था कि कुछ मीडिया घराने गैर जिम्मेदाराना तरीके से रिपोर्टिंग कर रहे हैं। कोर्ट ने निर्देश दिया कि इन चैनलों पर या सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का मानहानि करने वाले कंटेंट न प्रसारित किया जाएं। अब गैर जिम्मेदाराना बयान देने से रोकने संबंधी बॉलीवुड के प्रमुख फिल्म निर्माताओं की याचिका पर दो बड़े टीवी चैनलों से अदालत ने जवाब मांगा है।
हाईकोर्ट ने रिपब्लिक टीवी और टाइम्स नाउ से यह जवाब तलब किया है। दिल्ली हाईकोर्ट ने ‘रिपब्लिक टीवी’ और ‘बेनेट कोलमैन ग्रुप’ से यह सुनिश्चित करने को कहा कि सोशल मीडिया या उनके चैनलों पर कोई मानहानिकारक सामग्री ‘अपलोड’ न की जाए। बॉलीवुड को बदनाम करने और प्रमुख फिल्मी हस्तियों के खिलाफ गैरजिम्मेरदाना और अपमानजनक रिपोर्टिंग करने को लेकर दायर याचिका पर यह  सुनवाई हुई।
अजय देवगन फिल्म्स, अनिल कपूर फिल्म एंड कम्यूनिकेशन नेटवर्क, रेड चिलीज एंटरटेमेंट, रिलायंस बिग एंटरटेमेंट, रोहित शेट्टी पिक्चर्स, रॉय पूर फिल्म्स, सलमान खान फिल्म्स, विशाल भारद्वाज, यशराज फिल्म्स, आशुतोष ग्वारिकर प्रोडक्शन, धर्मा प्रोडक्शन, एक्सेल एंटरटेमेंट, कबीर खान फिल्म्स, नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेंमेंट, वन इंडिया स्टोरिज, अरबाज खान प्रोड्क्शन, आमिर खान और शाहरुख समेत 34 बड़े फिल्म प्रोडक्शन हाउस और फिल्म एसोसिएशन ने यह याचिका डाली है।
याचिका में आरोप लगाया गया है कि बॉलीवुड इंडस्ट्री  को बदनाम करने के इरादे से ऐसा किया गया। इतना ही नहीं, बॉलीवुड फिल्म कलाकारों के खिलाफ गैरजिम्मेरदाना और अपमानजनक रिपोर्टिंग भी की गई, जो असहनीय है। यह याचिका रिपब्लिक टीवी, टाइम्स नाउ और उनके सम्पादकों और  पत्रकारों के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। इस याचिका में यह भी कहा गया है कि ऐसा लगता है कि बॉलीवुड कलाकारों के खिलाफ मीडिया ट्रायल चलाया जा रहा है और स्टार्स की निजता के अधिकार के साथ हस्तक्षेप पर भी दखल दी जा रही है।
बता दें कि बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजूपत ने 14 जून को अपने मुंबई स्थित फ्लैट में आत्महत्या कर ली थी। हालांकि, बाद में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने जांच शुरू की थी, जो अब तक जारी है। इस बीच नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने कई खुलासे करते हुए ड्रग्स मामले में आरोपित सुशांत सिंह की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया था। आरोप है कि इस दौरान टेलीविजन न्यूज चैनलों ने एक तरफा रिपोर्टिंग करते हुए बॉलीवुड को बदनाम किया।
अदालत ने टीवी चैनलों रिपब्लिक और टाइम्स नाउ को निर्देश दिया है कि पूरे बॉलीवुड को आरोपों के कठघरे में खड़े करने वाले गैरजिम्मेदाराना, अपमानजनक या मानहानिक करने वाले किसी भी कंटेंट से दूर रहें। बॉलीवुड सेलेब्रिटी के खिलाफ भी किसी भी तरह का मीडिया ट्रायल न करें।