पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह के पोते संधवां सर्वसम्मति से बने पंजाब विधानसभा स्पीकर

आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक कुलतार सिंह संधवां सोमवार को सर्वसम्मति से पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए। संधवां पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह के छोटे भाई के पोते हैं। विपक्ष के सदस्यों ने संधवां के नाम के सत्तारूढ़ दल के प्रस्ताव का समर्थन किया और इस तरह उन्हें निर्विरोध विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया। चुनाव के बाद सीएम मान और विपक्ष के वरिष्ठ विधायक संधवां आसन तक ले गए।

मान ने स्पीकर कुलतार सिंह संधवां का स्वागत किया और विपक्ष का स्पीकर निर्विरोध चुनने पर आभार जताया। बता दें हाल के विधानसभा चुनाव में आप को 117 की विधानसभा में 92 सीटें मिली हैं, जिससे उसका तीन चौथाई बहुमत है। कांग्रेस को इस चुनाव में 18 सीटें मिली थीं और दूसरे नंबर पर रही है।

याद रहे आज स्पीकर चुने गए कुलतार सिंह संधवां पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह के छोटे भाई के पोते हैं। संधवां कर्नाटक यूनिवर्सिटी से ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के डिग्री होल्डर हैं। राजनीति में वे साल 2003 में आए जब उन्होंने पहली बार पंचायत का चुनाव लड़ा। इसके बाद 2003 से 2008 तक गांव के सरपंच रहे।

संधवां ने 2011-12 में आम आदमी पार्टी ज्वाइन की जब देश में अण्णा हज़ारे शुरू होने के बाद अरविन्द केजरीवाल ने इसका गठन किया। पंजाब के कोटकपूरा हलके से आप के टिकट पर चुने गए संधवां की विधानसभा में यह दूसरी पारी है। कांग्रेस और अकाली दल के गढ़ कोटकपूरा से वह 2017 में पहली बार विधायक चुने गए थे।

इससे पहले आप के विधायक इंदरबीर सिंह निज्जर ने अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) के रूप में विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई।

आप के राज्यसभा उम्मीदवार- आम आदमी पार्टी ने पंजाब से राज्यसभा के होने वाले चुनाव के लिए पंजाब से पांच नामों की घोषणा की है। इनमें क्रिकेटर हरभजन सिंह भी शामिल हैं। अन्य में राघव चड्ढा, आप के पंजाब सह प्रभारी और दिल्ली के विधायक, डॉ. संदीप पाठक, आईआईटी के प्रोफेसर, अशोक मित्तल, संस्थापक लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, जालंधर और उद्योगपति संजीव अरोड़ा शामिल हैं।