पूनम की गुगली में ऑस्ट्रेलिया गोल, महिला टी-२० विश्व कप में भारत जीता

गुगली गेंदबाज पूनम यादव ने शुक्रवार को शानदार गेंदबाजी की और आईसीसी महिला टी-२० वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में सिडनी में भारत ने मेजबान और मौजूदा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर शानदार शुरुआत की। भारत टूर्नामेंट में अपना दूसरा मुकाबला २४ फरवरी को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगा।

चार बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया मैदान में उतरी तो बहुत भरोसे से भरी थी और उसने टॉस जीतकर पहले भारत से बल्लेबाजी करवाकर उसे १३२ रन ही रोक भी लिया। लेकिन धीमी हो रही विकेट पर बल्लेबाजी करते हुए पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम लड़खड़ा गयी और भारत के आगे उसने घुटने टेक दिए। इस तरह भारत ने १७ रन से जीत दर्ज की।

भारत की हीरो रहीं लेग स्पिनर पूनम यादव जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को अपनी गुगली के जाल में ऐसा फंसाया कि वे उनके आगे पानी भरतीं नजर आईं। पूनम ने न सिर्फ रन रोके बल्कि लगातार विकेट भी गिराए। एक मौके पर वे हैटट्रिक बनाने की स्थिति में थीं और उनकी गेंद पर कैच भी निकल गया था लेकिन विकेटकीपर तानिया भाटिया उसे लपकने में सफल नहीं हो सकीं।

ऑस्ट्रेलिया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला बहुत सही साबित नहीं हुआ। दोस्सरी पारी में गेंद नीचे रहने लगी और उछाल न मिलने से शॉट लगाना भी मुश्किल दिख रहा था। इस तरह भारत ने पहले ही मैच में जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलिया और अन्य टीमों के खिलाफ मनोवैज्ञानिक बढ़त ले ली है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ४/१३२ रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम १९.५ ओवर में ११५ रन ही बना पाई। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने ४९ रन बनाए। शेफाली वर्मा ने १५ गेंदों पर तेज २९ रन बनाए। जेमिमा रॉड्रिग्स ने२६ रन बनाये हालांकि कप्तान हरमनप्रीत कौर सिर्फ दो रन बनाकर आउट हो गए जबकि वेदा कृष्णामूर्ति ९ रन बनाकर नाबाद रहीं।

सिडनी में हुए इस मुकाबले में भारत ने चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को १७ रन से हराया।

भारत की तरफ से पूनम यादव ने सबसे ज्यादा ४ विकेट लिए जबकि शिखा पांडे ने ३  और राजेश्ववरी गायकवाड़ ने एक विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा 51 रन एलिसा हिली ने बनाए, जबकि एशले गार्डनर 34 रन बनाकर आउट हुईं। के आउट होते ही मैच का नतीजा भी साफ़ हो गया।

यह दिलचस्प है कि भारत की महिला टीम आज तक एक बार भी फाइनल में नहीं पहुँची है जबकि यह सातवां विश्व कप है। भारत को ग्रुप स्टेज में ४ मैच खेलने हैं।

भारत को इस टूर्नामेंट में ग्रुप-ए में रखा गया है। भारत २४ फरवरी को बांग्लादेश, २७  को न्यूजीलैंड, 29 को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगा।