पुरी बोले, इंटरनेशनल फ्लाइट्स अगस्त-सितंबर तक, और स्थिति बनी तो जून-जुलाई में संभव

घरेलू उड़ानें शुरू करने के बाद नागरिक उड्‌डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार शाम एक लाइव फेसबुक चैट में लोगों से कहा कि अगस्त-सितंबर से पहले हम इंटरनेशनल फ्लाइट्स सेवाएं शुरू कर सकते हैं। फ्लाइट शुरू करने से पहले कोरोना के हालात का आकलन किया जाएगा। हालांकि, इसके तुरंत बाद उन्होंने यह भी कहा कि अगस्त-सितंबर का इंतजार क्यों करना? हालात बेहतर हुए और कुछ प्रबंध करने की स्थिति बनी तो जून मध्य या जुलाई में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें क्यों नहीं शुरू कर सकते?

अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लाइव हुए पूरी ने लोगों के सवालों का जवाब देते हुए बताया कि २५ मई से ३३ फीसदी घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं। अभी जो आंकड़े आए हैं, उसके मुताबिक बुकिंग के पहले दिन काफी लोगों ने टिकट लिए हैं। फ्लाइट सेवा की काफी डिमांड है। लॉकडाउन के बीच मंत्रालय ने लाइफ लाइन उड़ान शुरू की थी। इसके जरिए एक हजार टन मेडिकल उपकरण व अन्य जरूरी सेवाओं की सप्लाई देशभर में की गई।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि घरेलू उड़ान के लिए डिटेल एसओपी जारी कर दी गई है। एयरपोर्ट पर दो घंटे पहले आने होगा और मास्क पहनना होगा। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग पालन करना होगा। सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा कि उनमें कोई लक्षण नहीं है, तभी बोर्डिंग पास मिलेगा। उन्होंने बताया कि अगर डिमांड अच्छी रही और राज्यों के साथ तालमेल ठीक रहा तो जल्द ही घरेलू उड़ानों की संख्या बढ़ा दी जाएगी।

हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को लेकर उन्होंने पहले कि अगस्त-सितंबर से पहले हम इंटरनेशनल फ्लाइट्स सेवाएं शुरू कर सकते हैं। हालांकि, इसके तुरंत बाद उन्होंने यह भी कहा – ”अगस्त-सितंबर तक इंतजार क्यों करना? हालात बेहतर होते हैं और इस संक्रमण के साथ हम जीने का कोई रास्ता निकाल लेते हैं और कुछ प्रबंध करने की स्थिति में होते हैं तो जून मध्य या जुलाई में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें क्यों नहीं शुरू कर सकते? उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी और एयरलाइंस पूरी तरह से तैयार हैं।