पुतिन ने यूक्रेन पर कब्जे की संभावनाओं को समझने में चूक की, जो बाइडेन का कहना  

यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कीव पर कब्जे की अपनी संभावनाओं को गलत आंका। साथ ही उन्होंने इस बात से इनकार किया कि उनका पुतिन से मिलने का कोई इरादा है।

बाइडेन ने यह बातें सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में कही हैं। बाइडेन ने कहा कि वे यह मानते हैं कि उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन सामान्यतः तर्कशील और बुद्धिमान दिखते हैं। हालांकि, उन्होंने यूक्रेन पर कब्जा करने की अपनी संभावनाओं को सही तरीके से नहीं आंका। मेरे ख्याल से उनकी गणना सही नहीं थी। शायद उन्हें लगता था कि उनका राजधानी कीव में जबरदस्त स्वागत किया जाएगा लेकिन उनका यह अनुमान पूरी तरह गलत था।

जब उनसे जी-20 की बैठक में रूसी राष्ट्रपति से मुलाकात या बातचीत सवाल पूछा गया तो बाइडेन ने कहा – ‘देखिए, मेरा उनसे मिलने का कोई इरादा नहीं है। लेकिन उदाहरण के लिए, अगर वह जी 20 में मेरे पास आए और कहा कि मैं ब्रिटनी ग्रिनर (हिरासत में बास्केटबॉल स्टार) की रिहाई के बारे में बात करना चाहता हूं, तो मैं उससे मिलूंगा। मेरा मतलब है, यह निर्भर करेगा।’

बता दें यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद यह पहला अवसर होगा जब दोनों दिग्गज नेता एक मंच पर उपस्थित होंगे। इस युद्ध के बाद अमेरिका और रूस के बीच तनातनी चरम पर है। अमेरिका यूक्रेन का साथ देते हुए युद्ध ख़त्म करने को कह रहा है जबकि रूस अमेरिका को स्लाग दी है कि उसे उसके मामलों में नहीं बोलना चाहिए।